Now Reading
आधार कार्ड किए जा रहे निष्क्रिय? सीएए लागू करना वजह? ममता बनर्जी का बड़ा आरोप

आधार कार्ड किए जा रहे निष्क्रिय? सीएए लागू करना वजह? ममता बनर्जी का बड़ा आरोप

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने इस पूरे प्रकरण को लेकर प्रधान मंत्री मोदी को लिखा पत्र.
  • नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करने के लिए आधार कार्ड को रद्द किया जा रहा है- ममता बनर्जी

Aadhaar cards deactivated for CAA, Mamata Banerjee said: CAA कानून को लेकर केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बार फिर आमने सामने आ चुके है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ऊपर आरोप लगाते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सरकार पर निशाना साधा है।

दरअसल पश्चिम बंगाल में मतुआ समाज से आने वाले लोगों के आधार कार्ड कुछ तकनीकी खामियां होने की वजह से निष्क्रिय हो गए थे, इस घटना को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने इसे CAA कानून से जोड़ते हुए केंद्र सरकार के ऊपर निशाना साधते हुए कहा,कि यह भाजपा सरकार की सोची-समझी साजिश है। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ने भाजपा की केंद सरकार के ऊपर सवाल खड़ा करते हुए कहा, अनुसूचित जनजाति व अल्पसंख्यकों के आधार कार्ड भी राज्य (Aadhaar cards deactivated for CAA, Mamata Banerjee said) में निष्क्रिय किए जा रहे हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल सरकार सभी को वैकल्पिक कार्ड बना कर देगी जिससे की सभी लोग राज्य की सरकारी सुविधाओ का उपयोग कर सकें।

आधार शिकायत पोर्टल में करें शिकायत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने इस पूरे प्रकरण को लेकर प्रधान मंत्री मोदी को एक पत्र लिखकर सूचित करते हुए कहा, मैं पश्चिम बंगाल में विशेष रूप से एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों को निशाना बनाकर आधार कार्डों को लापरवाही से निष्क्रिय करने की कड़ी निंदा करती हूं। हम सभी भारत के नागरिक हैं। प्रत्येक नागरिक पश्चिम बंगाल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है, भले ही उनके पास आधार कार्ड हों या नहीं। साथ ही राज्य में मौजूद उन सभी लोगों के लिए आधार कार्ड शिकायत पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें राज्य के लोग जिनके नाम आधार कार्ड में नही आ रहे वह शिकायत कर सकते है। उन्हें राज्य सरकार अन्य प्रकार का कार्ड जारी करके देंगी।

See Also
Firozabad district will become chandranagar proposal change name

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भाजपा ने लगाया ममता के ऊपर राजनीति करने का आरोप

इस पूरे प्रकरण को लेकर भाजपा ने भी ममता बनर्जी को आड़े हाथों लिया, पश्चिम बंगाल में भाजपा विधायक व बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि किसी भी आधार कार्ड को रद्द नहीं किया गया है। इसे लेकर गलत सूचनाओं व अफवाहों पर यकीन न करें। मुख्यमंत्री अनावश्यक भय पैदा करने का प्रयास कर रही हैं। एक तकनीकी रूप से हुई गलती को लेकर राज्य में लोगों के बीच डर फैलाने का काम कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.