UP CM Fellowship: ‘₹40 हजार प्रति माह’ और ‘टैबलेट’ देगी योगी सरकार, ऐसे उठाएँ लाभ!

  • सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड में आवेदक स्नातक या ज्यादा डिग्री के साथ पास होना अनिवार्य है।
  • 'सीएम फेलोशिप प्रोग्राम'सरकार ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।
Firozabad district will become chandranagar proposal change name

UP CM Fellowship Yojana detailed information: उत्तर प्रदेश सरकार आकांक्षी नगर योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को ₹40000 महीना और टैबलेट देने जा रही है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगरीय विकास विभाग ने आकांक्षी नगर योजना के तहत 4 दिसंबर 2023 से सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की है।

दरअसल योगी आदित्यनाथ केबिनेट ने राज्य में ‘आकांक्षी नगर योजना ‘ प्लान को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य 20 हजार से 1 लाख आबादी संख्या वाले शहरों में नए रोजगार सृजन करके शहर के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करना है। बता दे, उत्तर प्रदेश आकांक्षी नगर योजना जैसी विकास परियोजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

राज्य के युवाओं और नागरिकों को नगरीय विकास, योजना, प्रबंधन और मॉनिटरिंग में सक्रिय भागीदार बनाने के महत्वपूर्ण क़दम सरकार द्वारा उठाया गया है।

उत्तर प्रदेश को एक नए दृष्टिकोण और विकास की दिशा देने के लिए उठाया गया, राज्य सरकार का ये कदम आने वाले समय के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।

‘सीएम फेलोशिप प्रोग्राम’ का लाभ उठाने के लिए इच्छुक अभ्यार्थी युवा नगरीय विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://anyurban.upsdc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड में आवेदक को स्नातक या उसके समकक्ष डिग्री के साथ पास होना अनिवार्य है।

See Also
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

UP CM Fellowship Yojana: यात्रा और आवास के लिए भत्ता सुविधा

‘सीएम फेलोशिप प्रोग्राम’ में मिलने वाली सुविधाओं में पात्र व्यक्ति को ₹40000 मासिक मानदेय भुगतान के साथ एक लैपटॉप दिया जायेगा साथ ही यात्रा और आवास भत्ता की सुविधा प्रदान की जायेंगी, राज्य सरकार ने पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बता दे, पात्रता मानदंड के लिए लाभार्थी की उम्र 40 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। हिंदी देवनागरी लिपि बोल और लिख सकने में निपूर्ण होने के साथ फील्ड वर्क का इच्छुक होना चाहिए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.