Now Reading
OpenAI ने लॉन्च किया एक नया AI मॉडल GPT-4o, फ्री है ये टूल?

OpenAI ने लॉन्च किया एक नया AI मॉडल GPT-4o, फ्री है ये टूल?

  • OpenAI सीटीओ मीरा मुराती ने लॉन्च किया GPT 4o AI मॉडल
  • मिलेगा रियल टाइम टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो बेस्ड इंटरेक्शन
openai-launched-new-free-ai-tool-gpt-4o

OpenAI launched New Free AI Tool GPT 4o: दुनिया के सबसे चर्चित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT को बनाने वाले कंपनी OpenAI ने अब अपना एक नया AI मॉडल GPT-4o लॉन्च किया है। Microsoft समर्थित OpenAI की सीटीओ मीरा मुराती ने इस नए एआई टूल को पेश करते हुए इसके बारे में तमाम जानकारियाँ साझा की हैं।

कंपनी की ओर से बताया गया कि यह GPT-4o टूल टेक्स्ट के साथ ही साथ इमेज, ऑडियो और वीडियो को आसानी से समझ सकता है और रियल टाइम रिप्लाई भी दे सकता है। सरल शब्दों में कहें तो GPT-4o टूल इंसानों और मशीनों के बीच इंटरेक्शन को और व्यापक बनाने के लिहाज से पेश किया गया है।

क्या है GPT 4o?

बताते चलें कि OpenAI ने इस नए GPT-4o के पहले GPT-4 को सार्वजानिक रूप से पेश किया था। इस नए GPT-4o में o का आशय Omni से है। जानकारों के अनुसार इस टूल के जरिए ChatGPT निर्माता इस बार एक ऐसे टूल के साथ सामने आया है जो काफी हद तक इंसानों की तरह ही बातचीत करने में सक्षम है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
google-launches-android-earthquake-alerts-in-india

कंपनी की मानें तो GPT-4o असल में GPT 4 का ही एक उन्नत संस्करण है, जो तुलनात्मक रूप से अधिक तेज है और ये टेक्स्ट, विजन और ऑडियो पर काम करता है। सरल शब्दों में इस टूल के साथ सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि इमेज, वीडियो और ऑडियो के माध्यम से भी इंटरेक्ट किया जा सकता है। यह एक मल्टीमॉडल है, जो वॉयस, टेक्स्ट और इमेज के जरिए भी कमांड ले सकने में सक्षम है। इतना ही नहीं बल्कि GPT-4o खुद से भी कॉन्टेंट जनरेट कर सकता है।

कौन कर सकता है इस्तेमाल?

OpenAI CTO मीरा मुराती के अनुसार, यह नया टूल उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त है। हालाँकि पेड सब्सक्रिप्शन के तहत भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को इसमें अधिक फीचर्स मिल सकेंगे। कंपनी ने इसका डेमो भी दिखाया और ये दर्शाया कि कैसे यह टूल इंसानों और मशीनों के बीच व्यापक इंटरेक्शन को संभव बनाता है।

सैम ऑल्टमैन ने क्या कहा?

इस नए टूल को लेकर OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने 4o संस्करण की तमाम ख़ासियतों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह नया एआई टूल्स यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है और और यह एक ऐसा बेहतरीन एआई मॉडल है, जो दुनियाभर में मुफ्त है वो भी बिना किसी विज्ञापन आदि के!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.