Now Reading
किसान आंदोलन के बीच बुजुर्ग की मौत, शंभू बॉर्डर पर दे रहे थे धरना, ये रही वजह?

किसान आंदोलन के बीच बुजुर्ग की मौत, शंभू बॉर्डर पर दे रहे थे धरना, ये रही वजह?

  • 65 साल के किसान की ह्रदय गति रुक जाने से मौत.
  • श्रद्धांजलि के पार्थिव शरीर को शंभू बॉर्डर लाया जाएगा.
farmers-protest-2024-delhi-march-live-news

Death of an elderly person amid farmers’ protest:अपनी विभिन्न मांगो को सरकार से मनवाने के लिए एक बार फिर से किसानों ने दिल्ली में आंदोलन करने का फैसला लिया है। परंतु दिल्ली में प्रशासन के सख्त सुरक्षा ने अब तक किसानों की दिल्ली मार्च यात्रा को प्रवेश से रोक रखा है।

इस बीच किसान संगठनों ने दिल्ली की सीमा से सटे शंभू बॉर्डर से ही प्रदर्शन जारी रखा है। हरियाणा के अंबाला से किसानों का एक समूह अपनी विभिन्न मांगो को लेकर शंभू बॉर्डर में एकत्रित है। इस दौरान शंभू बॉर्डर से एक किसान के मौत की खबर निकलकर सामने आई है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदर्शन में शामिल 65 साल (Death of an elderly person amid farmers’ protest) के ज्ञान सिंह किसान की ह्रदय गति रुक जाने से मृत्यु हो गई है। ज्ञान सिंह आंदोलन में शामिल होने के लिए शंभू बॉर्डर में पहुंचे थे। वह गुरदासपुर ज़िले के रहने वाले थे, गुरुवार देर शाम उनके सीने में तेज़ दर्द की शिकायत के बाद उन्हें नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। फिलहाल, शुक्रवार को उनके पार्थिव शरीर को शंभू बॉर्डर लाया जाएगा और अन्य किसान उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

किसान संगठनों और सरकार के बीच बैठक असफल

किसानों के ‘दिल्ली मार्च’ आव्हान के बीच केंद्र सरकार लगातार किसानों से बात करने की कोशिश में लगी हुई है। सरकार जल्द से जल्द आंदोलन को ख़त्म करने के प्रयास में है। इस बीच किसान संगठनों और सरकार में केंद्रीय मंत्रियों की एक टीम के बीच लगातर बैठके जारी है। इस दौरान किसान संगठनों और केन्द्रीय मंत्रियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता बृहस्पतिवार देर रात बेनतीजा रही और अब दोनों पक्षों के बीच अगले दौर की बैठक 18 फरवरी को होगी।

See Also
google-play-upi-autopay-option-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, किसान संगठनों के द्वारा अपनी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर केंद्र सरकार के ऊपर दवाब बनाया जा रहा है। इस दौरान किसान संगठनों की मांग एमएसपी मूल्य सहित विख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन आयोग के द्वारा सुझाए गए कृषि सुधारों की मांग सरकार से की जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.