Now Reading
गूगल Play Store से हटाए गए 2 ऐप, निवेश के नाम पर धोखाधड़ी का आरोप

गूगल Play Store से हटाए गए 2 ऐप, निवेश के नाम पर धोखाधड़ी का आरोप

  • गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एफएचटी और एसएस-एक्यूट्रेड नाम के ऐप को माध्यम से साइबर ठगी.
  • गूगल प्ले स्टोर ने ऐप को किया बैन.
google-play-upi-autopay-option-in-india

App banned from Play Store due to fraud in the name of investment: गूगल प्ले स्टोर में इंटरनेट उपयोगकर्ता को झांसा देकर निवेश करवाने वाले दो ऐप की जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई की गई है। प्ले स्टोर में मौजूद ऐसे दो ऐप की मौजूदगी की पता चला जो साइबर ठगी के माध्यम का साधन बने हुए थे। ऐप के माध्यम से लोगों से निवेश करवाया जाता था, जिसमें लोक लुभावन ब्याज और रिटर्न के चक्कर में भोले भाले लोगों के साथ आर्थिक ठगी को अंजाम दिया जाता था।

अब साइबर पुलिस ने ऐसे इन दो ऐप को चिह्नित कर गूगल को नोटिस भेजकर प्ले स्टोर से इन एप को हटवा दिया।

एफएचटी और एसएस-एक्यूट्रेड नाम के ऐप के ऊपर कार्रवाई

मिली जानकारी के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एफएचटी और एसएस-एक्यूट्रेड नाम के ऐप को माध्यम बनाकर साइबर ठग लोगों को अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देते थे। जिसके चक्कर में आंशिक लाभ के लोभ में इंटरनेट उपयोगकर्ता इनके चुंगल में फंस जाते थे।

जिसकी जानकारी लगने के बाद साइबर थाना पश्चिम पुलिस टीम ने गूगल के नोडल अधिकारी को धारा 79(3)(बी) आईटी एक्ट के तहत नोटिस भेजकर इन दो ऐप के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए लिखा था, गूगल ने शिकायत और साइबर पुलिस के नोटिस के आधार पर प्ले स्टोर से दोनों ऐप को हटा दिया है, जानकारी में पता लगा है कि एफएचटी (App banned from Play Store due to fraud in the name of investment)  ऐप को करीब एक लाख पचपन हजार लोगों ने डाउनलोड किया था। पुलिस ने अपने एक बयान में कहा है कि, साइबर ठगी पर लगाम लगाने के लिए इस तरह की कार्रवाई की गई है।

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पुलिस ने ऐप के बारे में गूगल से मांगी जानकारी

पुलिस ने Google से ऐप निर्माण आईपी विवरण, मोबाइल फोन का विवरण, ईमेल आईडी, पंजीकरणकर्ता का पता, भुगतान विवरण और एप्लिकेशन तक पहुंच विवरण प्रदान करने के लिए भी कहा। इसी प्रकार का एक नोटिस पुलिस ने गूगल इंडिया को भी भेजा था, जिसमें टेक दिग्गज से प्ले स्टोर पर उपलब्ध FHT फर्जी ऐप को भी हटाने का अनुरोध किया गया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.