Now Reading
Paytm Payments Bank विवाद में ED की एंट्री, शुरू हुई प्रारंभिक जाँच – रिपोर्ट

Paytm Payments Bank विवाद में ED की एंट्री, शुरू हुई प्रारंभिक जाँच – रिपोर्ट

  • ख़बरों के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ख़िलाफ अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच शुरू कर दी है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक पहले ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगा चुका है।
paytm-will-now-offer-cab-service-to-challenge-ola-uber

ED Starts Inquiry Against Paytm Payments Bank: भारतीय फिनटेक दिग्गज पेटीएम की मुश्किलें फिलहाल कम होती दिखाई नहीं दे रहीं। एक ताजा अपडेट के तहत अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी इस मामले में जुड़ गया है। जी हाँ! खबरों के अनुसार ED ने Paytm Payments Bank के खिलाफ लगे आरोपों की जाँच शुरू कर दी है।

यह खबर सीएनबीसी-टीवी18 की एक रिपोर्ट में मामले के जाकर सूत्रों के हवाले से सामने आई है। इसमें बताया गया है कि हाल में आरबीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंधो के बाद अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ख़िलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी जांच शुरू कर दी है। यह स्पष्ट कर दें कि इस खबर को लिखने तक Paytm की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक टिप्पणी या पुष्टि नहीं की गई है।

आपको याद दिला दें, लगभग दो हफ्ते पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई प्रतिबंध लगाए थे और 29 फ़रवरी के बाद इसके संचालन को बंद करने के निर्देश जारी किए थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बताया जा रहा है कि भारत की प्रमुख आर्थिक खुफिया एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नियमों के संदिग्ध उल्लंघनों की जांच के लिए नियुक्त किया गया है। यही वजह है कि देश में मनी लॉन्ड्रिंग और विदेशी मुद्रा से संबंधित नियमों के उल्लंघनों की जांच करने वाली ये एजेंसी (ईडी) ने संबंधित कंपनी को लेकर प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है।

शेयरों में भारी गिरावट

एक ओर आरबीआई व जाँच एजेंसियों का दबाव Paytm पर बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इसका सीधा असर शेयर बाज़ार में देखनें को मिल रहा है। कंपनी के शेयर आज लगभग 10% और अधिक गिरावट के साथ ₹342 के आँकड़े तक पहुँच गए। Paytm पर मालिकाना हक रखने वाली One97 Communications Ltd. के शेयरों का यह पिछले 52 सप्ताह में सबसे निचला स्तर कहा जा सकता है।

इसके पहले पिछले साल अक्टूबर में One97 Communications के शेयरों की कीमत लगभग ₹760 से भी अधिक थी। ऐसे में तुलनात्मक रूप से देखे तो यह 50% से अधिक की गिरावट कही जा सकती है।

See Also
unilever-to-cut-7500-jobs-in-2024

RBI का पुनः समीक्षा से इनकार

ये पूरा मामला इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई सख्त कार्रवाई की पुनः समीक्षा करने से मना कर दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह सामने आया था कि पेटीएम ने पाबंदियों की फिर से समीक्षा करने को लेकर आरबीआई गवर्नर से अनुरोध किया था, लेकिन फिलहाल केंद्रीय बैंक अपने फैसले पर फिर से विचार करने के मूड में नहीं है।

क्या है मामला?

केंद्रीय बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की अधिकतर सेवाओं को 29 फरवरी, 2024 के बाद बंद कर देने के निर्देश दिए थे। तब सामने आया था कि आरबीआई ने यह फैसला Paytm Bank के खिलाफ एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और थर्ड पार्टी ऑडिटरों की कंपलायंस वेलीडेशन रिपोर्ट को आधार बनाकर लिया है।

आदेश के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड प्रोडक्ट, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार ना करने का निर्देश दिए गए हैं। इसका सीधा मतलब ये है कि Paytm Bank किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट्स, फास्टैग्स आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी तरह का डिपॉजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप अप सर्विस की पेशकश नही कर सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.