Now Reading
RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर लगाए गए तमाम प्रतिबंध, जानें क्यों?

RBI द्वारा Paytm Payments Bank पर लगाए गए तमाम प्रतिबंध, जानें क्यों?

paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

RBI Restrictions On Paytm Payments Bank: देश में एक बार फिर फिनटेक जगत चर्चा में है। इसका कारण है भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दिग्गज फिनटेक फर्म Paytm पर लगाई गई पाबंदियाँ।

असल में आज (31 जनवरी) को RBI ने Paytm Payments Bank को एक बड़ा झटका दिया। RBI ने कंपनी पर कुछ पाबंदियाँ लगाई हैं, जिनमें 29 फरवरी, 2024 के बाद से किसी भी कस्टमर के खाते में पैसा जमा करने या टॉप-अप करने पर लगाई गई रोक भी शामिल है।

इतना ही नहीं बल्कि Paytm Payments Bank के वॉलेट और फॉस्टैग में भी ग्राहक पैसे नहीं जमा कर सकेंगे। जानकारों के मुताबिक RBI के इस कदम से Paytm को भारी नुकसान होने की संभावना है। साथ ही एक बड़ा डिजिटल ग्राहक आधार भी इससे प्रभावित होता नजर आएगा।

खबरों के अनुसार, Paytm Payments Bank के खिलाफ एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के साथ ही थर्ड पार्टी ऑडिटरों की कंपलायंस वेलीडेशन रिपोर्ट को आधार बनाकर ही RBI ने यह फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RBI का कहना है कि संबंधित रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि Paytm Payments Bank के कामकाज के तरीकों में निरंतर खामियां दर्ज की गई। ये रिपोर्ट्स कथित रूप से कंपनी पर नॉन-कंपलायंस और सुपरवाइजरी संबंधी चिंताओं को भी उजागर करती पाई गई।

इस बीच ये भी कहा जा रहा है कि Paytm Bank पर लगे इन प्रतिबन्धों के चलते ग्राहकों को बहुत अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि उन्हें अपना बैलेंस इस्तेमाल करने की अनुमति होगी।

See Also
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

RBI Restrictions On Paytm

RBI ने Paytm Payments Bank पर जो प्रतिबंध लगाए हैं, उनके तहत कंपनी किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट्स, फास्टैग्स आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी तरह का डिपॉजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप अप्स डालने की सुविधा की पेशकश नही कर सकेंगी।

वैसे साफ कर दें कि कंपनी पर ब्याज, कैशबैक या रिफंड देने पर रोक नहीं लगाई गई है। साथ ही जैसा हमनें बताया ग्राहक पहले से मौजूद पैसों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कस्टमर्स अपने बचत खाते, करंट अकाउंट्स, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, फास्टैग्स, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स आदि में पहले से मौजूद बैलेंस का उपयोग 29 फरवरी के बाद भी आसानी से कर पाएंगे। लेकिन इसके बाद वह उसमें कोई नया पैसा डिपॉजिट नहीं कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.