Now Reading
देहरादून गैस लीक: क्लोरीन गैस रिसाव से हड़कंप, खाली कराया इलाका

देहरादून गैस लीक: क्लोरीन गैस रिसाव से हड़कंप, खाली कराया इलाका

  • देहरादून के झाझरा में क्लोरीन गैस लीक होने से मचा हड़कंप
  • खाली प्लॉट में काफी समय से रखे हुए थे क्लोरीन सिलेंडर
dehradun-chlorine-gas-leak

Dehradun Chlorine Gas Leak: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के एक इलाके में गैस लीक का एक मामला सामने आया है, जिसके हड़कंप-सा मच गया है। असल में देहरादून स्थित झाझरा इलाके में मंगलवार सुबह सिलेंडरों से क्लोरीन गैस लीक हो गई। मामले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि, आसपास रहने वाले तमाम लोगों को साँस तक लेने में दिक्कत होने लगी।

हवा में घुली क्लोरीन गैस के चलते पहले ही समस्या का सामना कर रहे लोगों को ‘गैस लीक’ की खबर पता चलने के बाद हड़कंप-सा मच गया। मीडिया रिपोर्ट्स में कुछ लोगों के बेहोश होने और उन्हें अस्पताल ले जाने जैसी खबरें सामने आई हैं। बताया जा रहा है कि मौके पर स्थानीय प्रशासन, पुलिस और एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है।

Dehradun Gas Leak

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, देहरादून के झाझरा इलाके में ‘क्लोरीन गैस’ लीक हुई है। बताया जा रहा है कि इस इलाके में एक खाली प्लॉट में काफी समय से क्लोरीन सिलेंडर पड़े हुए हैं। आज (9 जनवरी) सुबह-सुबह ही अचानक इन सिलेंडरों से ‘क्लोरीन गैस’ का रिसाव शुरू हो गया।

रिसाव के कुछ ही समय के भीतर आसपास रहने वाले लोगों को साँस लेने में दिक्कत होने लगी और बड़ी संख्या में लोगों के बीच यह शिकायत दर्ज की गई। इसके बाद पुलिस ने सूचना प्राप्त होने के बाद, रिसाव वाले इलाके के आसपास स्थित घरों को खाली करवाना शुरू कर दिया।

जमीन में दाबाए जा रहे सिलेंडर

मीडिया रिपोर्ट्स में निकल कर आ रही जानकारी के अनुसार, मौके पर प्रेमनगर थाना पुलिस पहुँची, जिसके कुछ ही समय के भीतर इस घटना की जानकारी प्राप्त होने के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) और अग्निशमन विभाग के कर्मचारी भी घटनास्थल पर पहुँच गए।

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

प्राथमिक रूप से गैस रिसाव से लोगों को बचाने के लिए उन्हें इलाके से दूर जाने को कहा गया और जैसा वीडियो में भी देखा जा सकता है, लीक सिलेंडरों को जमीन में गड्डा खोद, नीचे दबाने का काम किया जा रहा है। बचाव कर्मियों की कोशिश है कि सबसे पहले और अधिक गैस लीक हो सकने जैसी स्थिति को रोकते हुए, हालात पर नियंत्रण स्थापित किया जाए।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल थोड़े राहत की बात यह है कि आधिकारिक रूप से साझा की गई जानकारी के अनुसार, प्रभावित इलाके में किसी के हताहत होने जैसी कोई सूचना सामने नहीं आई है।

किसने रखे सिलेंडर?

अब तक यह जानकारी सामने नहीं आ सकती है कि प्लॉट में किसके द्वारा इतनी बड़ी संख्या में सिलेंडर रखवाए गए थे। लेकिन जाहिर है अब पुलिस इस संबंध में भी छानबीन करेगी और यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिर, यह सिलेंडर किसके द्वारा और क्यों उस प्लॉट में स्टोर किए गए थे?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.