Now Reading
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: कनाडा, मॉरीशस, ऑस्ट्रेलिया समेत इन देशों में भी जश्न!

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: कनाडा, मॉरीशस, ऑस्ट्रेलिया समेत इन देशों में भी जश्न!

  • अयोध्या (यूपी) में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आगाज हो चुका है।
  • भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी इसका जश्न मनाया जा रहा है।
ram-mandir-pran-pratishtha-celebration-in-various-countries-list

Ram Mandir Pran Pratishtha Celebration In Various Countries: आज (22 जनवरी) अयोध्या समेत पूरा देश मानों दिवाली की तर्ज पर ‘राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम के जश्न में डूबा नजर आ रहा है। अयोध्या (यूपी) में कार्यक्रम का आगाज हो चुका है, जिसमें अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, मुकेश अंबानी, सोनू निगम, विराट कोहली समेत भारतीय सिनेमा, क्रिटेट और उद्योग जगत की तमाम मशहूर हस्तियाँ भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही हैं।

केंद्र सरकार ने पहले ही 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी का ऐलान किया हुआ है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश समेत अन्य तमाम राज्यों में भी अवकाश घोषित कर रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम दिग्गज राजनेता भी इस जश्न के गवाह बनते नजर आएँगे। लेकिन खास ये है कि प्राण प्रतिष्ठा का जश्न सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है बल्कि विश्व के कई देशों में लोग राम मंदिर के उद्घाटन को उत्सव के रूप में मना रहे हैं।

Pran Pratishtha Celebration In Various Countries

दुनिया के कई देशों में रह रहे भारतीय प्रवासी अपने अपने अंदाज में राम मंदिर समारोह में शामिल होने का प्रयास कर रहे हैं। आइए देखते हैं ऐसे देशों की लिस्ट;

अमेरिका में प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

जब भी विदेश का जिक्र आता है तो अधिकांश लोगों के जहन में सबसे पहला नाम अमेरिका का आता है। ऐसे में अमेरिका से ही शुरुआत करें तो यहाँ कुछ हिंदू संगठनों ने राम मंदिर उद्घाटन के उत्सव को अपने अंदाज में मनाया। इस दौरान अमेरिका में कई जगह कार रैलियों का भी आयोजन किया गया, जिसमें अमेरिका के ‘गोल्डन गेट ब्रिज’ पर निकाली गई कार रैली भी शामिल रही।

प्रभु श्री राम के जयकारे के साथ तमाम भारतीय लोग अपने अपने वाहनों के साथ इसमें शामिल हुए। मानों अयोध्या से पहले अमेरिका के कई स्थान राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के गवाह बनते नजर आए।

कनाडा में घोषित हुआ ‘राम मंदिर दिवस’

सबसे दिलचस्प बात यह देखनें को मिली कि कनाडा में तीन स्थानों पर 22 जनवरी को ‘अयोध्या राम दिवस’ के रूप में ही चिन्हित करने का ऐलान किया गया। राम दिवस घोषित करने वाली जगहों में ब्रैम्पटन, ओकविले और ब्रैंटफोर्ड का नाम शामिल रहा। बता दें ब्रैम्पटन को तो अक्सर लोग मिनी इंडिया भी कहते हैं। ये इसलिए और खास हो जाता है क्योंकि हाल के दिनों में कनाडा और भारत के रिश्तें बहुत अच्छे नहीं रहे हैं।

जश्न में डूबा नेपाल

राम मंदिर का जश्न हो और नेपाल तक इसका विस्तार देखनें को ना मिले, ऐसा भला हो सकता है! असल में नेपाल स्थिति जनकपुरी/जनकपुर को देवी सीता के जन्म स्थान के रूप में मान्यता दी गई है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, जनकपुर के मंदिर के मुख्य महंत और छोटे महंत भी अयोध्या समारोह में शामिल हो रहे हैं और वहाँ के मंदिर से भेंट स्वरूप प्रसाद भी अयोध्या पहुँचाया गया है। नेपाल में जनकपुरधाम में स्थित मंदिर में भव्यता देखते ही बनती है। नेपाल के लोगों के बीच भी खुशी और उत्साह का माहौल स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मॉरीशस में जलाएँ जाएँगे दीये

मॉरीशस में भी इस अहम दिन का उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस भारतीय प्रवासियों में वहाँ के मंदिरों में ‘दीये’ जलाने का कार्यक्रम तय किया है। इतना ही नहीं जगह-जगह रामायण पाठ भी आयोजित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया में कार रैली

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय प्रवासियों ने अमेरिका की तर्ज पर कार रैली का आयोजन किया, जिसमें सैकड़ों राम भक्तों ने अपने-अपने वाहनों के साथ भागीदारी। ऐसे में स्पष्ट है कि भारत समेत लगभग दुनिया के अधिकतर छोटे-बड़े देशों में लोग अपने अपने स्तर पर अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में भागीदार बन सकने का प्रयास कर रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.