Now Reading
RAS Mains Exam: मेन्स की तारीख बदलने की माँग पर छात्रों से मिले शिक्षा मंत्री

RAS Mains Exam: मेन्स की तारीख बदलने की माँग पर छात्रों से मिले शिक्षा मंत्री

  • RAS Mains Update: प्रदर्शन में बैठे छात्रों से मिले शिक्षा मंत्री मदन दिलावर
  • 27-28 जनवरी को तय राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती की मुख्य परीक्षाओं को टालने की माँग
ras-mains-exam-date-protest-education-minister-meets-students

RAS Mains Exam Date Protest, Education Minister Meets Students: राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) भर्ती की मुख्य (मेन्स) परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने संबंधित माँग को लेकर छात्रों ने बीतें कुछ दिनों से प्रदर्शन तेज कर रखा है। विवाद को बढ़ता देख आखिरकार! शुक्रवार (12 जनवरी) को राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) धरने पर बैठे अभ्यर्थियों से मिलने पहुँचे और उनसे बातचीत की।

असल में राजस्थान प्रशासनिक सेवा की मुख्य परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की माँग को लेकर पिछले 4 दिनों से तमाम छात्र राजस्थान यूनिवर्सिटी में धरने पर बैठे हुए हैं। ऐसे में आज एक बड़ी अपडेट तब सामने आई जब राजधानी जयपुर में प्रदर्शन स्थल पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर छात्रों से सीधी मुलाकात के लिए पहुँचे।

शिक्षा मंत्री को अपने बीच पाकर छात्रों ने स्पष्ट रूप से अपनी पूरी बात उन्हें बताई और मुख्य परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की माँग की। साथ ही साथ छात्रों ने राज्य में शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर भी अपनी नाराजगी व्यक्त की।

RAS Mains Exam विवाद पर Education Minister का बयान

इस दौरान सभी की बातें सुनने के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने RAS अभ्यार्थियों को पूरी मदद देने का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि वह स्वयं राजस्थान के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) से RAS मेंस परीक्षा को टालने को लेकर बातचीत करेंगे।

शिक्षा मंत्री के मुताबिक, इस मामले में सकारात्मक रूप से विचार करते हुए, जल्द उचित फैसला किया जाएगा। इस बीच शिक्षा मंत्री के प्रदर्शन स्थल पर पहुँचनें और छात्रों से सीधा संवाद करने के तमाम वीडियो सोशल मीडिया पर भी साझा किए गए।

क्या है मामला?

दरअसल जनवरी के 27-28 जनवरी, 2024 को होने वाली राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) भर्ती की मुख्य परीक्षाओं को टालने के लिए छात्र सरकार से गुहार लगा रहे है। इस दौरान छात्रों ने अपनी माँग को प्रदेश सरकार तक पहुँचाने के लिए भूख हड़ताल तक का सहारा लिया। सामने आइ खबरों के मुताबिक, इस दौरान राजस्थान यूनिवर्सिटी के गेट के समाने बैठे कुछ छात्रों की तबीयत भी बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा।

इस दौरान छात्रों ने व्यापक रूप से सोशल मीडिया का भी सहारा लिया। एक्स (पूर्व में ट्विटर) जैसे तमाम प्लेटफ़ॉर्मों पर आरएएस अभ्यार्थियों ने ‘#RAS_MAINS_मांगे_समय’, #RAS_MAINS_आगे_बढ़ाओ’ और ‘RAS_MAINS_आगे_करो’ जैसे हैशटैग भी इस्तेमाल किया, जो एक्स पर ट्रेंड होते भी नजर आए।

See Also
Neet-Without-Biology-In-12th-Board-Exam

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्या है छात्रों का तर्क

असल में परीक्षा की तारीखों को आगे टालने की माँग के पीछे छात्रों का तर्क है कि उन्हें मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ 3 महीने का ही समय मिल सका है, जबकि आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए कम से कम 6 महीने का समय दिया जाता है। यही कारण है कि ऐसे में अभ्यर्थी तारीख को आगे बढ़ाने सरकार पर दवाब बना रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.