Now Reading
‘प्राण प्रतिष्ठा’ के बीच अयोध्या में ‘मस्जिद बनने’ की तारीख का ऐलान, जानें कब!

‘प्राण प्रतिष्ठा’ के बीच अयोध्या में ‘मस्जिद बनने’ की तारीख का ऐलान, जानें कब!

  • इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ने बताई अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद के बनने की तारीख
  • मई 2024 से शुरू हो जाएगा काम, क्राउड फंडिंग के लिए बनेगी वेबसाइट
ayodhya-mosque-construction-date-revealed

Ayodhya Mosque Construction Date Revealed: एक ओर अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का जश्न जोर-शोर से मनाया जा रहा है, वहीं अब अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। असल में इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ने अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद के बनने की तारीख का ऐलान किया है।

जी हाँ! यह जानकारी रॉयटर्स की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। रिपोर्ट की मानें तो इस साल मई 2024 से ही अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। इस मस्जिद को पूरी तरह तैयार होने में लगभग तीन से चार सालों का समय लग सकता है।

Ayodhya Mosque Construction Date

खबर है कि मै के शुरुआती हफ़्तों में ही अयोध्या में मस्जिद निर्माण की प्रक्रिया शूरू की जा सकती है। बता दें, मस्जिद संबंधित प्रोजेक्ट की देखरेख की जिम्मेदारी ‘इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ के तहत ‘डेवलपमेंट कमिटी’ को सौंपी गई है। इस कमिटी के प्रमुख हाजी अरफात शेख (Haji Arfat Shaikh) हैं। तारीख की जानकारी उन्हीं के द्वारा साझा किए जाने की बात कही गई है।

मस्जिद का नाम

अयोध्या में बनने जा रहे इस मस्जिद का नाम तय किया जा चुका है। इसे पैगंबर मुहम्मद के नाम पर ही ‘मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्लाह’ (Masjid Muhammed bin Abdullah) नाम दिया गया है।

क्राउड फंडिंग का होगा इस्तेमाल

हाजी अरफात शेख की मानें तो इस मस्जिद के निर्माण हेतु पूँजी जुटा/योगदान के लिए ‘क्राउड-फंडिंग’ की मदद ली जाएगी। ऐसे में क्राउड-फंडिंग के लिए एक सरल व सुरक्षित वेबसाइट भी लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। हालाँकि IICF के अध्यक्ष जुफर अहमद फारूकी ने फिलहाल यह साफ कर दिया है कि संस्था की ओर से फंड के लिए अभी तक किसी से संपर्क नहीं किया गया है, ना ही इसके लिए किसी तरह का कोई सर्वजानिक आंदोलन चलाया गया है।

इस बीच हाजी अरफात शेख ने कहा;

“हमारी कोशिश लोगों के बीच दुश्मनी और नफरत को खत्म करने की है। हम चाहते हैं कि लोगों में एक-दूसरे को लेकर प्रेम भावना स्थापित की जाए, भले आप सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को स्वीकार करें या न करें।”

“हम अगर अपने बच्चों और लोगों को अच्छी बातें सिखाएंगे तो नफरत अपने आप खत्म हो जाएगी।”

मस्जिद परिसर में होगा अस्पताल

तमाम लोग मस्जिद के निर्माण में देरी होने का मुद्दा उठाते रहे हैं। ऐसे में इसके पीछे का कारण भी स्पष्ट किया गया, जिसमें कहा गया कि डिजाइन में और अधिक पारंपरिक तत्वों को शामिल किए जाने के प्रयासों के चलते यह हुआ। बता दें मस्जिद परिसर में ही लगभग 500 बेड वाले एक अस्पताल का भी निर्माण किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला

आपको याद दें, देश की सर्वोच्च अदालत ने साल 2019 में अपने फैसले के तहत यह तय किया था कि तात्कालिक रूप से विवादित भूमि में मंदिर का निर्माण किया जाएगा और मुस्लिम पक्ष को मस्जिद के लिए जमीन मुहैया करवाई जाएगी।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

प्राण प्रतिष्ठा समारोह – लाइव

आज (22 जनवरी) अयोध्या समेत पूरा देश मानों दिवाली की तर्ज पर ‘राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम के जश्न में डूबा नजर आ रहा है। अयोध्या (यूपी) में कार्यक्रम का आगाज हो चुका है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, मुकेश अंबानी, सोनू निगम, विराट कोहली समेत भारतीय सिनेमा, क्रिटेट और उद्योग जगत की तमाम मशहूर हस्तियाँ भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.