Oppo अब भारत में बना रहा है “हर 3 सेकंड में 1 स्मार्टफोन”

oppo-starts-whatsapp-home-delivery

भारत में बजट सेगमेंट स्मार्टफ़ोन को लेकर लोकप्रिय ब्रांड बन चुकी चीनी कंपनी Oppo ने एक बड़ा दावा किया है। Oppo India की मानें तो कंपनी अब अपने नोएडा में स्थित 110-एकड़ की मैन्युफ़ैक्चरिंग फ़ैक्टरी में हर 3 सेकंड में 1 स्मार्टफोन का निर्माण कर रही है।

इतना ही नहीं बल्कि Oppo India का दावा है कि कंपनी बिना किसी दिक्कत के सप्लाई चेन को ढंग से चलाते रखने के लिए हर वक़्त फ़ैक्टरी के स्टॉक में 12 लाख से अधिक फोन बनाने लायक़ मैटेरियल रखती है।

असल में IANS की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की इस मैन्युफ़ैक्चरिंग यूनिट में 37 असेंबली, 20 टेस्टिंग स्टेशन और 52 पंक्तियां है, जो 10 मिनट के अंदर 200 स्मार्टफोन के लिए सैकड़ों माइक्रो-पार्ट्स बनाती हैं।

Oppo India बनाता है 1 महीनें में 60 लाख फ़ोन

दावे के मुताबिक़ फ़िलहाल ये मैन्युफ़ैक्चरिंग फ़ैक्टरी पीक सीजन के दौरान हर महीनें 60 लाख से अधिक फोनों का उत्पादन करती है।

इस बीच Oppo India के अध्यक्ष Elvis Zhou ने कहा;

“Oppo स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता और माँग को देखते हुए हम आने वाले समय में अपनी मैन्युफ़ैक्चरिंग क्षमता का और विस्तार करेंगें।”

इस बीच उन्होंने मौजूदा सफ़लता के लिए उच्च स्तरीय तकनीक और 10,000 से अधिक-मज़बूत कर्मचारियों के साथ ही, काम करने वाले लोगों की विशेषज्ञता, रचनात्मक और कौशल को इसका क्रेडिट दिया।

Oppo Noida फ़ैक्टरी चार भागों में है बँटी

बता दें नोएडा स्थित Oppo India की इस फ़ैक्टरी को चार भागों में बाँटा गया है, जिसमें असेंबली, SMT (सरफेस माउंट टेक्नोलॉजी), स्टोरेज और सप्लाई गोदाम शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक़ फ़ैक्टरी के SMT सेक्शन में मौजूद सुपर-मशीनों की सहायता से कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाते हुए, हर घंटे 37,000 माइक्रो कंपोनेंट बना सकती है।

oppo_india_makes_1_phone_in_3_seconds

See Also
google-cloud-next-2024-workspace-ai-features-update

कंपनी का दावा है कि इससे कोई कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक PCB (प्रिंटेड सर्किट बोर्ड) कितना जटिल है, बल्कि बेहतरीन तकनीक और कुशलता के साथ Oppo India की टीम एक PCB को 6.25 सेकंड में तैयार कर सकती है।

Oppo पेश करने वाला है F19 फोन

आपको बता दें Oppo India फ़िलहाल Oppo F19 के लॉन्च की तैयारी में है, जो कंपनी के मुताबिक़ 5 मिनट चार्ज करने पर यूज़र्स को 5.5 घंटे तक का टॉकबैक टाइम देगा। बता दें इस नए फ़ोन को कंपनी 6 अप्रैल को लॉन्च करने जा रही है।

वहीं पिछले ही महीने कंपनी ने 17 मार्च से Oppo F19 Pro+ 5G और F19 Pro की बिक्री का ऐलान कर दिया था। Oppo F19 Pro+ 5G भारत में जहाँ ₹25,990 में उपलब्ध है, वहीं Oppo F19 Pro (8GB RAM + 128GB स्टोरेज) वाले फोन की क़ीमत ₹21,490 है वहीं F19 Pro (8GB RAM + 256GB स्टोरेज) वाले वेरिएँट की क़ीमत ₹23,490 तय की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.