MedicVisor बना बिहार का ‘स्टार्टअप ऑफ द ईयर’, 2024 अवार्ड्स का ऐलान!

  • राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के मौके पर 'Bihar Startup Awards 2024' का ऐलान
  • MedicVisor समेत विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित स्टार्टअप्स को किया गया सम्मानित
medicvisor-bags-bihar-best-startup-of-the-year-award-2024

MedicVisor Bags Bihar Best Startup of the Year Award 2024: इस बात में कोई शक नहीं है कि वर्तमान समय में अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप्स के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष योगदान को देखते हुए, भारत में केंद्र सरकार के साथ ही साथ विभिन्न राज्य सरकारों ने भी ईकोसिस्टम को बढ़ावा देने से संबंधित तमाम पहल शुरू की हैं। इस लिस्ट में उत्तर भारत के अहम राज्यों में से एक ‘बिहार’ का नाम भी शामिल है।

इसी क्रम में राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस (16 जनवरी) के मौके पर बिहार ने ‘बिहार स्टार्ट-अप अवार्ड्स (Bihar Startup Awards) 2024’ का ऐलान किया। पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित इस अवार्ड समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण योगदान देने के लिए कई स्टार्टअप्स को सम्मानित किया गया है। इस मौके पर बिहार के उद्योग मंत्री, समीर कुमार महासेठ ने पुरस्कार प्रदान किए।

Bihar Startup Award 2024

बिहार स्टार्ट-अप अवार्ड्स 2024 के दौरान उद्योग मंत्री की ओर से 12 अलग-अलग क्षेत्रों में शानदार काम करने वाले स्टार्टअप्स को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित मेडिकवाइजर प्रा.लि. (MedicVisor Pvt. Ltd.) को “बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर” का पुरस्कार मिला, जिसको कंपनी के संस्थापक नीरज कुमार झा की ओर से ग्रहण किया गया।

मेडिकवाइजर मुख्य रूप से हनुमान एम्बुलेंस (Hanumaan Ambulance) नामक सेवा प्रदान करने के लिए जानी जाती है। फिलहाल यह बिहार, झारखंड, मुंबई, दिल्ली, एनसीआर जैसे क्षेत्रों में तेज और विश्वसनीय एम्बुलेंस सेवाओं का संचालन कर रही है।

इसके बाद कृषि क्षेत्र से संबंधित ड्रोन बनाने वाली कंपनी वेदप्रभा एयरोस्पेस (Vedprabha Aerospace) को उपविजेता (रनर-अप) घोषित किया गया। वहीं इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी बिरो पावर प्रा. लि. (Biro Power Pvt. Ltd.) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वेदप्रभा एयरोस्पेस के संस्थापक मनीष दीक्षित और बिरो पावर के संस्थापक रजनीश कुमार को मंच पर यह पुरस्कार प्रदान किए गए।

बात की जाए ‘बेस्ट महिला (Best Women) नेतृत्व वाले स्टार्टअप श्रेणी में ‘ग्रामश्री किसान प्रा. लि.’ (Gramshree Kisan) ने यह अवार्ड हासिल किया, जिसकी संस्थापक आस्था सिंह ने यह पुरस्कार लिया।

अन्य महत्वपूर्ण अवार्ड्स और विजेताओं की लिस्ट!

इस कार्यक्रम के दौरान महिला नेतृत्व समेत कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी, ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रिक वाहन और एडटेक जैसे विभिन्न श्रेणियों में भी पुरस्कार प्रदान किए गए, जैसे

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

  • कृषि के क्षेत्र में बेस्ट स्टार्टअप अवार्ड = Agrix Agrotech
  • सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बेस्ट स्टार्टअप पुरस्कार = Gaudrika Digital Labour
  • एडटेक क्षेत्र में बेस्ट स्टार्टअप अवार्ड = Schooglink
  • हेल्थ टेक क्षेत्र में बेस्ट स्टार्टअप अवार्ड = Cognosmed Laboratories

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी

इस समारोह के दौरान राज्य उद्योग विभाग के अधिकारियों ने उद्यमियों के साथ बिहार स्टार्टअप नीति के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी भी साझा की। राज्य की पॉलिसी के अनुसार,

  • उभरते उद्यमियों को दस साल की अवधि के लिए ₹10 लाख तक की ब्याज मुक्त सीड फंडिंग प्रदान की जाती है।
  • महिलाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप के लिए सीड फंडिंग के रूप में 5% अधिक राशि आवंटित की जाती है।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों के नेतृत्व वाले स्टार्टअप के लिए 15% अधिक राशि आवंटित की जाती है।
  • स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में भाग लेने वाले व्यक्तियों को ₹3 लाख तक का अनुदान दिया जाता है।
  • साथ ही पंजीकृत संस्थाओं और एंजेल निवेशकों से निवेश प्राप्त करने पर ₹50 लाख तक का लोन भी प्रदान किया जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बता दें, इस कार्यक्रम के तीन अलग-अलग सत्रों की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पर्यटन एवं आईटी विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह और दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य संदीप तिवारी द्वारा की गई।

दिलचस्प यह है कि हाल में ही बिहार सरकार को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 में एक मजबूत स्टार्टअप ईको-सिस्टम श्रेणी विकसित करने के लिहाज से “महत्वाकांक्षी लीडर” (Aspiring Leader) के रूप में मान्यता दी गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.