Now Reading
X (Twitter) पर न करें ‘Cisgender’ शब्द का इस्तेमाल, बैन हो सकता है अकाउंट, ये है वजह?

X (Twitter) पर न करें ‘Cisgender’ शब्द का इस्तेमाल, बैन हो सकता है अकाउंट, ये है वजह?

  • अमेरिकी उद्योगपति और X के मालिक एलन मस्क ने अपने एक पोस्ट के माध्यम से सिजेंडर' को गाली माना था.
  • किसी भी पोस्ट या कमेंट में 'सिस' या 'सिजेंडर' जैसे शब्दों का उपयोग किये जाने पर चेतावनी.
TweetDeck becomes XPro

Do not use the word ‘Cisgender’ on X (Twitter): ट्वीटर को जब से मशहूर उद्योगपति एलन मस्क ने खरीदा है, तब से उसमे एक के बाद एक कई बदलाब देखें गए है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म के नाम से लेकर उसके प्रतीक चिन्ह में बदलाब के बाद अब एक नई बात निकलकर सामने आई है।

पूर्व में ट्वीटर के नाम से लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट वर्तमान में X नाम से जानें जाना वाला प्लेटफार्म में अब ‘सिजेंडर’ (cisgender) शब्द को एक गाली मानना शुरू कर दिया है।

आपकों बता दे, ‘सिजेंडर’ (cisgender) शब्द का प्रयोग एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जिसकी लिंग पहचान जन्म के समय निर्धारित लिंग से मेल खाती है , अर्थात, कोई ऐसा व्यक्ति जो ट्रांसजेंडर नहीं है के लिए यह शब्द प्रयोग किया जाता है परंतु अब एलन मस्क के स्वामित्व वाला लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ने इस शब्द में बैन लगाने की बात कही हैं।

मस्क ने शब्द को माना था गाली

पिछले साल अमेरिकी उद्योगपति और X के मालिक एलन मस्क ने अपने एक पोस्ट के माध्यम से सिजेंडर’ को गाली माना था, उन्होंने कहा था X प्लेटफॉर्म पर पर ‘सिस’ (cis) या ‘सिजेंडर’ को गाली माना जाता है। अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने शब्द का प्रयोग करने वाले यूजर्स को अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आधिकारिक चेतावनी देना शुरू कर दिया हैं।

शब्द का प्रयोग करने वाले का अकाउंट होगा बैन

इस संबध में टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में बताया है कि एक्स मोबाइल ऐप में ऐसी चेतावनी देना कंपनी ने अभी शुरू किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स द्वारा किसी भी पोस्ट या कमेंट में ‘सिस’ या ‘सिजेंडर’ जैसे शब्दों का उपयोग किये जाने पर चेतावनी देती है कि LGBTQ-समावेशी शब्दों के परिणामस्वरूप प्लेटफॉर्म [Do not use the word ‘Cisgender’ on X (Twitter)] से प्रतिबंध लग सकता है।

See Also
whatsapp-channel-to-get-analytics-feature

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हालांकि, चेतावनी को देने के बावजूद प्लेटफॉर्म यूजर्स को ऐसे पोस्ट को पब्लिश करना जारी रखने और इसे हटाने का विकल्प देती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.