Now Reading
बिहार: शिक्षकों को लेकर बड़ी खबर, इन्हीं को मिलेगी शहरी स्कूलों में तैनाती, जानें यहां?

बिहार: शिक्षकों को लेकर बड़ी खबर, इन्हीं को मिलेगी शहरी स्कूलों में तैनाती, जानें यहां?

  • सभी उत्तीर्ण हुए शिक्षकों की पदस्थापना और स्कूल का आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जायेगा.
  • लोकसभा चुनावों के सम्पन्न होते ही परीक्षा उत्तीर्ण किए सभी शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होंगी.
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

Bihar teachers recruitment news: सक्षमता परीक्षा से जुड़ी हुई एक खबर सामने आई है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सक्षमता परीक्षा में जिन शिक्षकों ने बेहतर प्रदर्शन किया है उन्हे नियोजित शिक्षक भर्ती में शहरी स्कूलों में पदस्थापित किया जायेगा।

सक्षमता परीक्षा में बेहतर अंक लाने वाले शिक्षकों को उनकी मेरिट के आधार पर स्कूल आवंटन की तैयारी में शिक्षा विभाग जुटा है। लोकसभा चुनावों के सम्पन्न होते ही परीक्षा उत्तीर्ण किए सभी शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होंगी।

शिक्षा विभाग सभी सक्षमता परीक्षा में सफल शिक्षकों की पदस्थापना के लिए शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों में रिक्त पड़े हुए पदों की गणना में जुटा हुआ है। विभाग के द्वारा दोनों ही क्षेत्र में खाली पड़े पदों की अलग अलग गणना की जा रही हैं। इस संबंध में सभी जिलों को निर्देश पूर्व में ही दे दिये गए थे।

सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्कूल आवंटन की प्रकिया

सभी उत्तीर्ण हुए शिक्षकों की पदस्थापना और स्कूल का आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाना है, इसके लिए सबसे पहले सॉफ्टवेयर में रिक्त पदों की सूची और क्रमवार उत्तीर्ण शिक्षकों की लिस्ट को अपलोड किया जायेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
action-against-70-policemen-for-extorting-money-during-passport-verification

नए सिरे से जिले होंगे आवंटित

सक्षमता परीक्षा में पास नियोजित शिक्षकों को नए सिरे से जिले आवंटित किया जाना है, उनकी पदस्थापना आदेश भी नया जारी किया जायेगा। नए स्कूलों में योगदान करने के (Bihar teachers recruitment news) बाद ही उन्हें सरकारी शिक्षक माना जायेगा

गौरतलब हो सक्षमता परीक्षा में पहले चरण में एक लाख 87 हजार शिक्षकों ने उत्तीर्ण की थी, इसके दूसरे चरण के लिए आवेदन 26 अप्रैल से शुरू किए गए थे जिसकी अंतिम तिथि 4 मई निर्धारित की गई थी। दूसरे चरण में सक्षमता परीक्षा में भाग लेने के लिए 85 नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है। सक्षमता परीक्षा में राज्य के प्राइमरी, मिडिल, हाई स्कूल और प्लस टू स्कूलों में नियुक्त व कार्यरत शिक्षक (शारीरिक शिक्षक सहित) और पुस्तकालयाध्यक्ष पदों पर कार्यरत नियोजित शिक्षक इसके लिये आवेदन कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.