Now Reading
गूगल Play Store पर मिलेंगे और ज्यादा रियल मनी गेमिंग ऐप्स, भारत में बदलेगी पॉलिसी

गूगल Play Store पर मिलेंगे और ज्यादा रियल मनी गेमिंग ऐप्स, भारत में बदलेगी पॉलिसी

  • RGM गेमों के लिए गूगल अपनी पॉलिसी में बदलाव करेगा.
  • RGM गेमों के लिए नई योजना जून से भारत और ब्राजील में होगी लागू.
uninstall-apps-remotely-on-android-google-play-store-update

Google is Going to Change RMG Policy: Googel जल्द अपनी गेमिंग संबंधित नियमों को भारत सहित ब्राजील के लिए बदलने जा रहा है। इसी साल जून में नए नियमों के लागू होने के बाद भारत और ब्राजील में गूगल प्ले स्टोर में रियल मनी गेम को परमिशन देने जा रहा है,जिसके बाद इन देशों में स्थानीय कानूनों के आधार पर रियल-मनी गेम्स (RMG) बनाने वाली कंपनियों को गूगल प्ले स्टोर पर गेम उपलब्ध करवाने की अनुमति होगी।

Google is Going to Change RMG Policy

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल के ग्लोबल ट्रस्ट और सेफ्टी पार्टनरशिप के निदेशक करण गंभीर ने लिखा,

‘हम इस विस्तारित RMG समर्थन को जून में भारत, मेक्सिको और ब्राजील में अपने यूजर्स और डेवलपर्स के लिए लॉन्च करेंगे।’

रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फ़ोन यूजर्स में रम्मी सहित फैंटेसी गेमों को लेकर काफ़ी उत्सुकता देखने को मिली है, जिसे लेकर भी गूगल को अपनी पॉलिसी में बदलाब के लिए एक कारण माना जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी ऐसे गेमों को लेकर काफ़ी प्रभावित है,वह इसे और अधिक देशों में विस्तार देने वाली कार्यजोयना को लेकर तैयारी कर रही है, हालांकि इस बारे में अभी किसी भी प्रकार का खुलासा नहीं हुआ है कि कंपनी इसे किन किन देशों में लॉन्च करेंगी।

Google is Going to Change RMG Policy: गूगल अपने प्ले स्टोर में RGM को प्रमोट करने के साथ उनसे सर्विस चार्ज भी वसूलेगी

रियल मनी गेम को लेकर पहले ही भारत सरकार ने 28% GST लगाने के आदेश जारी किए है,ऐसे में अब गूगल के नए नियमों को लेकर भी ऐसी ही खबरें निकलकर आ रही है। गूगल अपने प्ले स्टोर में RGM (real money game) को प्रमोट करने के साथ उनसे सर्विस चार्ज भी वसूलेगी। गूगल का यह योजना RGM निर्माताओं के लिए भारत में जीएसटी नियमों के दायरे में आने के बाद दूसरा आर्थिक बोझ होगा।

गौरतलब है, पूर्व में भारत सरकार के अधीन GST विभाग की जीएसटी काउंसिल ने जुलाई 2023 में आरएमजी प्लेटफार्मों पर हरेक गेमिंग सेशन के एंट्री लेवल पर लगाए गए कुल बेट पर टैक्स को 28 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया था।

इसके साथ ही कई RGM निर्माता कंपनियों को कानून के अंतर्गत जीएसटी शुल्क जमा कराने संबंधित नोटिस भी जारी किए गए थे। ऐसी स्थिति में गुगल की कार्ययोजना में नए नियमों में चार्ज वसूले जाने को लेकर भी खबरें RGM गेम निर्माता कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.