Now Reading
मेड-इन-इंडिया Infinix लैपटॉप? चीन की कंपनी भारत में करेगी मैन्युफैक्चरिंग!

मेड-इन-इंडिया Infinix लैपटॉप? चीन की कंपनी भारत में करेगी मैन्युफैक्चरिंग!

  • Infinix एक साल के भीतर भारत में ही लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की योजना बना रही है।
  • ब्रांड ने इस संबंध में अपने मूल डिजाइन निर्माताओं के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है।
made-in-india-infinix-laptops-as-company-plans-to-manufacture-locally

Infinix Plans To Manufacture Laptops In India?: जल्द ही चीन की एक दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भारत में अपने खास प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकती है। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं लोकप्रिय ब्रांड इनफिनिक्स (Infinix) की, जो खबरों के मुताबिक भारत में ही अपने लैपटॉप मैन्युफैक्चर (निर्माण) करने की योजना बना रही है।

ऐसा लगता है कि Infinix इस प्लान को जल्द से जल्द वास्तविकता का रूप देना चाहती है क्योंकि कंपनी ने इसके लिए मूल डिजाइन निर्माताओं के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है। संभावना जताई जा रही है कि कंपनी अगले एक साल के भीतर ही स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत कर देना चाहती है। इसका खुलासा Mint की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

Infinix To Manufacture Laptops In India

ट्रांसन ग्रुप (Transsion Group) के मालिकाना हक वाली Infinix पिछले महीने ही वैश्विक रूप से सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली टॉप 5 कंपनियों में शुमार हो चुकी है। Infinix साल 2019 से ही भारत में स्थानीय बाजार के लिए स्मार्टफोन का निर्माण कर रही है।

इसने अपनी ही ब्रांड के तहत साल 2021 में भारत के भीतर भी लैपटॉप बेचने की शुरुआत की थी। दिलचस्प रूप से वर्तमान में कंपनी लैपटॉप बिक्री के लिहाज से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) में 7-8% की हिस्सेदारी रखती है। लेकिन फिलहाल देश में बेचे जाने वाले इसके सभी लैपटॉप आयात किए जाते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट के मुताबिक, इनफिनिक्स इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनीश कपूर ने इस विषय पर कहा;

“हम भारत में लैपटॉप के प्रोडक्शन व अन्य चीजों का मूल्यांकन कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत हम देश के भीतर कर सकें। हम स्थानीय उत्पादन के लिए तमाम कंपनियों से बातचीत भी कर रहे हैं, लेकिन चुनौती ईकोकोसिस्टम है, जो अहम भी है!”

मेड-इन-इंडिया Infinix लैपटॉप? क्या है वजह?

बताया जा रहा है कि Infinix अगले साल से लैपटॉप आयात को लेकर भारत में लागू होने वाली नई नीतियों के चलते यह कदम उठा रही है। शायद यही वजह है कि कंपनी ने एक साल के भीतर ही देश के भीतर उत्पादन शुरू करने का मन बनाया है।

अगर आपको याद हो तो इसी साल 1 नवंबर 2023 से भारत सरकार की ओर से एक आयात प्रबंधन प्रणाली (इंपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत फिलहाल एक साल के लिए लैपटॉप, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर, सर्वर और अल्ट्रा-स्मॉल फॉर्म फैक्टर डिवाइस जैसे आईटी हार्डवेयर उत्पादों के अप्रतिबंधित आयात की अनुमति दी गई है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि ठीक एक साल बाद यानी 1 नवंबर, 2024 के बाद धीरे-धीरे इन डिवाइसों के आयात पर प्रतिबंध लगाए जाते रहेंगे, जो मुख्य रूप से आयात मात्रा, स्थानीय उत्पादन और भारत से निर्यात की संख्या आदि आधार पर निर्धारित किए जा सकते हैं।

See Also
google-to-bring-circle-to-search-feature-to-pc-via-chrome-update

फिलहाल भारत सरकार ने लैपटॉप, कंप्यूटर और अन्य आईटी हार्डवेयर उत्पादों को आयात करने के संबंध में 110 आवेदनों को मंजूरी दी है, जिनमें Dell, Apple, HP, Lenovo, IBM, Asus, Samsung, Xiaomi, Cisco, Siemens और Bosch आदि प्रमुख हार्डवेयर दिग्गज शामिल हैं।

ऐसे में इन Infinix ने भी अब HP, Dell आदि की तर्ज पर एक साल तक मिले इस समय के भीतर स्थानीय उत्पादन शुरू करने के लिए खुद की ‘विनिर्माण क्षमताओं’ को विकसित या ‘इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा (ईएमएस)’ प्रदाताओं के साथ साझेदारी करने जैसे विकल्पों को तलाशना शुरू कर दिया है।

बता दें, सरकार द्वारा आयात प्रतिबंध 2030 तक लगाए जाएंगे और उसके बाद ही इसकी समीक्षा की जाएगी। लेकिन एक साल का समय देकर सरकार की कोशिश भारत में उत्पादों का निर्माण ना करने वाली कंपनियों को भी स्थानीय विनिर्माण क्षमता विकसित कर सकने के लिए पर्याप्त समय देने की है।

वैसे जानकारों के अनुसार, Infinix की एक कोशिश भारत सरकार द्वारा पेश की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम का लाभ उठाने की भी हो सकती है। लगभग ₹17,000 करोड़ से अधिक के बजट के साथ, पीएलआई के तहत भारत की कोशिश वैश्विक निवेश को आकर्षित करते हुए, प्रत्यक्ष रोजगार के 75,000 से अधिक अवसर पैदा करने और ₹3.35 ट्रिलियन मूल्य तक के उत्पादन लक्ष्य को हासिल करने की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.