Now Reading
Apple ने लॉन्च की iPads की अगली सीरीज़; iPad 8th Gen और iPad Air शामिल

Apple ने लॉन्च की iPads की अगली सीरीज़; iPad 8th Gen और iPad Air शामिल

अपने विशेष ऑनलाइन LIVE लॉंच प्रोग्राम के दौरान Apple ने अपने अगले iPads के लाइनअप के पर्दा उठाते हुए Pad 8th Gen और iPad Air को लॉंच किया। दरसल यह iPad 8th Gen Apple के एंट्री-लेवल iPad सीरीज़ का अपडेट वर्जन है, जिसके हार्डवेयर को अपग्रेड किया गया है।

यह नए iPad के रूप में छोटे और हल्के, iPad Air से पूरी तरह से अलग है। Apple के नए A14 बायोनिक चिप से लैस यह ऐसा पहला डिवाइस है। साथ ही इसमें दिया गया कैमरा सेटअप Apple के अब तक का सबसे अच्छे कैमरा सेटअप में से एक है। इसके साथ ही नया iPad Air को iPad Pro के समकक्ष उतार कर अब iPad Pro के लिए अपग्रेड की बेहद ज़रूरी बना दिया गया है क्योंकि iPad Air के सामने इसको लेने की अब कोई ठोस वजह दिखाई नहीं देती है।

लेकिन 10.2 इंच का iPad 8th Gen A12 बायोनिक चिप के साथ आता है जिसे पिछली बार iPad Air 2019 पर देखा गया था। यह नई चिप अब 40% तेज CPU परफॉर्मेंस देती है और नए एंट्री-लेवल iPad को बेहतर ग्राफिक्स के लिए तैयार करती है। सबसे दिलचस्प है इस चिप की न्यूरल इंजन क्षमताएं जो नए iPad 8th Gen में मशीन लर्निंग ऑपरेशन को पूरा करने में मदद करेंगी।

नए एंट्री-लेवल iPad के लेटेस्ट iPadOS 14. पर चलने की भी पुष्टि की गई है। इसका मतलब है कि यह नए फीचर्स जैसे कि हैंडराइटिंग-टू-टेक्स्ट इनपुट, बेहतर UI और स्क्रिबल को सपोर्ट करेगा। आपको बता दें इस डिवाइस की कीमत $329 तय की गई है, लेकिन यह मौजूदा स्टूडेंट्स ग्राहकों के लिए $299 की रियायती क़ीमत पर उपलब्ध है। iPad 8th Gen इस शुक्रवार से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा और आप इसको अब ऑर्डर कर सकतें हैं।

वहीं iPad Air जो नए A14 बायोनिक चिप से लैस है, वह इसे अब तक का सबसे तेज़ iPad बना देती है। ऐसा क्यों? तो आप इस चिप के बारे में यह अधिक पढ़ सकतें हैं। इस बीच इस नए डिवाइस के डिस्प्ले को बेज़ेल-लेस लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ 10.9 इंच की श्क्ल प्रदान की गई है।

वहीं Touch ID को अब पावर बटन के साथ एकीकृत iPad Air के टॉप पर नज़र आती है। वहीं इसका फ्रंट कैमरा 7MP Facetime HD लेंस है जो 60fps पर 1080p तक वीडियो कैप्चर कर सकता है। वहीं बैक कैमरा की बात करें तो यह 12MP का लेंस है जो 60fps और 240fps Slow-Mo और बेहतर वीडियो स्टेबलाइजेशन में 4K रिकॉर्डिंग का समर्थन करता है।

See Also
netflix-ends-password-sharing-in-india-from-today-itself

साथ ही यह iPad USB Type-C का समर्थन करते हुए iPad Pro के साथ थोड़ा मेल ज़रूर खाता है। और साथ ही इसमें 20W चार्जिंग और तेज डेटा ट्रांसफर की सुविधा दी गई है। इसका मतलब यह है कि नए iPad में यह सुविधा इसको iPad Pro के अन्य वेरिएंट से अलग बनाती है।

साथ ही यह Apple Magic Keyboard और नए Apple Pencil का भी समर्थन करता है जो चुंबकीय रूप से iPad Air से ही जुड़े रह सकते हैं। साथ ही iPad Air पर ऑडियो को एक लैंडस्केप स्टीरियो मोड द्वारा संचालित किया जाएगा।

इस बीच यह iPad Air आपको पांच रंगों – स्पेस ग्रे, रोज़ गोल्ड, स्काई ब्लू, ग्रीन और सिल्वर रंग विकल्पों में उपलब्ध करवाया आया है, जिनकी क़ीमत $599 से शुरू हो सकती है और यह आपको अगले महीने से बाज़ारों में उपलब्ध हो सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.