CBSE ने रद्द की 36 स्‍कूलों की मान्‍यता, इन राज्यों के स्कूल शामिल, देखें लिस्ट!

  • सीबीएसई ने पटना जोन के 36 स्कूलों पर की बड़ी कार्रवाई
  • बिहार के कुल 26 और झारखंड के 10 स्कूलों की मान्यता रद्द
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

CBSE Cancels 36 Schools Affiliation of Patna Zone: केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड या लोकप्रिय रूप से ‘सीबीएसई’ ने अभिभावकों को कुछ स्कूलों के संबंध में आगाह किया है। असल में सीबीएसई ने पटना जोन के 36 स्कूलों को मान्यता को रद्द कर दिया है। इस बड़ी कार्यवाई के चलते कई बच्चे और अभिभावकों की चिन्ताएँ बढ़ सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पटना जोन में आने वाले जिन 36 स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उसमें से 10 स्कूल झारखंड प्रदेश के हैं, जबकि शेष 26 स्कूल बिहार के हैं। ये स्कूल बीतें कई सालों से अपना संचालन कर रहे हैं। लेकिन केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इन स्कूलों से मान्यता छीनते हुए, इन्हें बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

CBSE Cancels 36 Schools Affiliation: कारण!

इस बड़ी कार्रवाई के तहत सीबीएसई ने उन स्कूलों को चिन्हित किया था, जो बोर्ड के मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इन स्कूलों में बोर्ड द्वारा तय मानकों के आधार पर छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं का अभाव पाया गया।

सीबीएसई की मानें तो पहले इन स्कूलों को संचालन हेतु मान्यता प्रदान की गई थी, लेकिन इन स्कूलों द्वारा तय नियमों को पूरा नहीं किया गया और यह मानकों पर खरे नहीं उतर सके। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षाओं को लेकर भी इन स्कूलों पर आरोप लगने जैसी चीजें सामने आई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पिछले कुछ महीनों से इन स्कूलों की जाँच की जा रही थी और तमाम खामियाँ सामने आने के बाद ही बोर्ड द्वारा अब इनकी मान्यता छिनी जा रही है।

See Also
guidelines-for-coaching-centres-by-indian-government

मौजूदा छात्रों का क्या होगा?

दिलचस्प रूप से इन स्कूलों से 2024 के लिए 7 हजार से अधिक छात्रों ने दसवीं बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरा है। ऐसे में केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, इस बार के लिए एक अंतिम मौके को मंजूरी दे दी है। इसका मतलब ये है कि आगामी परीक्षा में आखिरी बार इन स्कूलों को शामिल होने का मौक़ा दिया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अभिभावकों के लिए अहम

बोर्ड की ओर से अभिभावकों को इस संबंध में सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है, ताकि अब अब इन स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला ना करवाए। इस संबंध में सी॰बी॰एस॰ई॰ ने पटना जोन के इन सभी 36 स्कूलों की लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड पर कर दी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.