Now Reading
हटाए जाएँगे ‘आउटसोर्सिंग से बहाल’ टीचर, इस राज्य में शुरू हुई कार्रवाई, जानें यहाँ!

हटाए जाएँगे ‘आउटसोर्सिंग से बहाल’ टीचर, इस राज्य में शुरू हुई कार्रवाई, जानें यहाँ!

  • सरकारी स्कूलों से अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल शिक्षकों को हटाया जाएगा।
  • आउटसोर्स और अथिति शिक्षकों को हटाने से पूर्व विभाग द्वारा जांच की जायेंगी.
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

bihar education guest teachers controversy news: बिहार में सरकारी स्कूलों से अतिथि व आउटसोर्सिंग से बहाल शिक्षकों को हटाया जाएगा। इसके लिए राज्य के जिलों में कार्रवाई शुरू हो गई है। बिहार के सिवान और जहानाबाद जिलों में इस प्रकार की कार्यवाई की जा रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल बिहार के शिक्षा विभाग के निर्देश में ऐसे शिक्षकों को हटाया जा रहा है, जिस स्कूल में बीपीएस भर्ती या नई भर्ती के टीचर उपस्थित है, और वह अपना योगदान दे रहे है। ऐसे स्कूल में किसी आउटसोर्स या अथिति रूप से शिक्षक की नियुक्ति बहाल की गई हो।

हालांकि कुछ परिस्थिति में उन शिक्षकों को हटाया नहीं जायेगा जिस विषय के स्कूल में शिक्षक उपस्थित नही है या फिर बीपीएस भर्ती में नियुक्त शिक्षक उन विषयों के जानकर न हो,स्कूलों में ऐसे शिक्षकों की जरूरत है या फिर नही।

बीपीएस भर्ती प्रक्रिया चयन शिक्षकों के आने के बाद स्कूल से गैरजरूरी आउटसोर्स और अथिति शिक्षक से बहाल शिक्षकों को हटा दिया जाएगा।

bihar education controversy news: अथिति शिक्षकों से बहाल शिक्षकों को हटाने से पूर्व इन्हे चिन्हित किया जायेगा

सिवान जिले में स्थापना डीपीओ अवधेश कुमार ने बताया कि 11 और 12 कक्षा में आउटसोर्स और अथिति शिक्षकों से बहाल शिक्षकों को हटाने से पूर्व इन्हे चिन्हित किया जायेगा यदि किसी स्कूल में बीपीएस में चयनित शिक्षक अपने विषय में योगदान दे रहे है तो उस स्कूल में पहले जो अथिति शिक्षक उसी विषय का है तो उसे हटाया जाएगा। इसकी जानकारी संबंधित स्कूलों के हेडमास्टर से मांगी जा रही है।

See Also
bill-gates-visits-ma-mangala-basti-in-india

बिहार में एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संभावित 7000 से अधिक अथिति या आउट सोर्स शिक्षक स्कूलों में पढ़ा रहे है। राज्य में आदेश जारी किया था, जिसमें सरकारी स्कूलों में जहां शिक्षकों की कमी है, वह नियमित भर्ती होने तक अथिति शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा।

अब ऐसे ही शिक्षकों को लेकर राज्य के कुछ जिलों में नए शिक्षकों की भर्ती के बाद आउटसोर्स अथिति शिक्षक को हटाने की कार्यवाई की जाएंगी।

बता दे, बिहार में अथिति शिक्षकों और आउट सोर्स शिक्षकों की से बहाल किए गए शिक्षकों की संख्या अधिक है। अकेले बिहार जिले के सिवान में 92 शिक्षकों को बहाल किया गया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.