Now Reading
भारत में Bill Gates, भुवनेश्वर की मां मंगला बस्ती का किया दौरा

भारत में Bill Gates, भुवनेश्वर की मां मंगला बस्ती का किया दौरा

  • Microsoft के सह-संस्थापक ने किया ओडिशा का दौरा
  • भुवनेश्वर की मां मंगला बस्ती में स्थानीय लोगों से की मुलाकात
bill-gates-visits-ma-mangala-basti-in-india

Bill Gates visits Ma Mangala Basti in India: आज 28 फरवरी को टेक दिग्गज Microsoft के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार बिल गेट्स ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित मां मंगला बस्ती पहुँचेका दौरा किया। इस दौरान बिल गेट्स ने स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करते हुए प्रदेश सरकार की कुछ योजनाओं जैसे मुक्ता और जागा मिशन आदि के बारे में भी जानने की कोशिश की।

अपने इस दौरे के तहत बिल गेट्स ने झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों से भी बात की और उनका हालचाल जाना। इसके साथ ही  स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की सदस्यों से भी उन्होंने मुलाक़ात करते हुए, उनसे बातचीत की।

Bill Gates in India

इस विज़िट के दौरान बिल गेट्स के साथ राज्य सरकार के तमाम अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने मां मंगला बस्ती में बीजू आदर्श कॉलोनी का भी दौरा किया है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, बिल गेट्स ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बने कृषि भवन में भी जा सकते हैं, जहाँ वो कृषि समीक्षा केंद्र की कार्यप्रणाली को समझने की कोशिश करेंगे।

असल में यह इसलिए दिलचस्प है क्योंकि ओडिशा कृषि समीक्षा केंद्र प्रदेश में बिल गेट्स फाउंडेशन की मदद से ही काम कर रहा है। इस दिशा में बिल गेट्स फाउंडेशन और ओडिशा सरकार के पीछे कुछ साल पहले ही एक करार हुआ था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच ओडिशा के विकास आयुक्त अनु गर्ग की ओर से कहा गया;

”हमने उन्हें [बिल गेट्स] यह बताया कि झुग्गीवासियों को भूमि अधिकार, नल के पानी का कनेक्शन, शौचालय और बिजली की आपूर्ति की गई। साथ ही उन्होंने झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्र को एक मॉडल कॉलोनी के स्वरूप में बदलता देख खुशी जाहिर की।”

बता दें बिल गेट्स मंगलवार को ओडिशा पहुंचे थे। इसके साथ ही वह ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात करेंगे। साथ ही उन्होंने राज्य के कुछ शैक्षिक संस्थानों का भी दौरा किया। ओडिशा सरकार के कई विभाग बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहायता से विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.