Now Reading
Unacademy ने किया ऑनलाइन ट्यूशन प्लेटफॉर्म Swiflearn का अधिग्रहण

Unacademy ने किया ऑनलाइन ट्यूशन प्लेटफॉर्म Swiflearn का अधिग्रहण

unacademy-to-layoff-12-jobs-in-fresh-round-of-layoff

Unacademy acquires Swiflearn: दिग्गज़ एडटेक प्लेटफॉर्म Unacademy ने मंगलवार को एक घोषणा करते हुए इस बात की जानकारी दी कि इसने Swiflearn का अधिग्रहण किया है।

Swiflearn असल में एक ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म है, जो स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूशन सुविधा प्रदान करता है। बता दें ये अधिग्रहण सौदा कितने पैसों में हुआ है, इसका खुलासा नहीं किया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन एक बात साफ़ है कि Unacademy तेज़ी से भारत के K-12 कैटेगॉरी में अपनी स्थिति को मजबूत करने और नए उत्पादों व सुविधाओं की पेशकश करने के प्रयास कर रहा है और ये नया अधिग्रहण इसी कड़ी का हिस्सा है।

Unacademy acquires online learning platform Swiflearn

बता दें Swiflearn की स्थापना अभिनव अग्रवाल (Abhinav Agarwal) और आनंद बकोडे (Anand Bakode) द्वारा 2019 में की गई थी।

Swiflearn मुख्यतः अकेडमी कोर्स इत्यादि के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्डों में कक्षा 1 से 10 के छात्रों को व्यक्तिगत होम ट्यूशन सुविधा प्रदान करता है।

प्लेटफ़ॉर्म पर अंग्रेजी, गणित और विज्ञान के साथ-साथ मानसिक क्षमता, जीवन कौशल और वैदिक गणित जैसे लर्निंग कोर्स आदि के लिए भी ऑनलाइन ट्यूशन की सहूलियत मौजूद है।

इस अधिग्रहण को लेकर Unacademy Group के CEO और सह-संस्थापक गौरव मुंजाल (Gaurav Munjal) ने कहा;

“Swiflearn एक प्रभावशाली, व्यक्तिगत और स्केलेबल लर्निंग प्रोडक्ट बना रहा है, जो स्टूडेंट्स के लिए एक नया अनुभव लेकर आया है।”

“दोनों कंपनियों का मक़सद सभी उम्र के छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुलभ और सस्ता बनाने का है, और हम इन्हें Unacademy Group के हिस्से के रूप में पाकर बेहद खुश हैं।”

unacademy-founders-the-tech-portal.jpg

See Also
byjus-crisis-worsen-as-rajnish-kumar-mohandas-pai-leaving-advisory-board

बता दें Unacademy की स्थापना 2015 में गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह और रोमन सैनी ने की थी। 2010 में मुंजाल द्वारा एक YouTube चैनल के रूप में शुरू किया गया Unacademy वर्तमान समय में अपने नेटवर्क में 60,000 से अधिक पंजीकृत शिक्षकों और 62 मिलियन से अधिक छात्रों के होने का दावा करता है।

हाल ही में Unacademy Group ने कई प्लेटफ़ॉर्मों को ख़ुद के साथ जोड़ा है और फ़िलहाल यह Unacademy, Graphy, Relevel और CodeChef जैसे प्लेटफ़ॉर्मों का संचालन करता है।

वहीं अगर Swiflearn पर नज़र डालें तो कंपनी वर्तमान में 1,500 से अधिक शिक्षकों को जोड़ चुकी है और ये हर महीने 30,000 से अधिक कक्षाओं का संचालन करते हैं, जिसमें क़रीब 1.2 लाख से अधिक पंजीकृत छात्र शामिल होते हैं।

असल में बीते 2 सालों में महामारी के चलते दुनिया भर के साथ-साथ भारत में भी एडटेक जगत ने काफ़ी टेज वृद्धि दर्ज की है।

बचाव के तमाम मानदंडों का पालन करने और शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए कई ऑफ़लाइन कक्षाएं ऑनलाइन हो गईं हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.