Now Reading
हमास के साथ युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, जानें क्या कहा?

हमास के साथ युद्ध के बीच इजरायल पहुंचे अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, जानें क्या कहा?

  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल पहुंचे, और इजराइल को मदद का भरोसा दिया है।
  • इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ISIS की तरह हमास को भी खत्म किया जाएगा।
american-secretary-of-state-antony-blinken-arrives-israel-amid-war

American Secretary Of State Antony Blinken Arrives Israel: फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के साथ चल रहे इजरायल के युद्ध का आज (12 अक्टूबर) 6वाँ दिन है और आज ही अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंच गए हैं।

अमेरिकी राज्य सचिव का जहाज तेल अवीव (इजरायल) के बाहरी इलाके में स्थित बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड हुआ। युद्धग्रस्त देश की धरती पर कदम रखते हुए उन्होंने हवाई अड्डे पर ही इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की।

इस बीच दोनों देशों के नेताओं ने साझा रूप से प्रेस को संबोधित करते हुए कई बड़े बयान दिए। इस मौके पर ब्लिंकन ने कहा;

“मैं इजराइल के लिए स्पष्ट संदेश लेकर आया हूँ कि हम आपके साथ है। हमास की क्रूरता से हम स्तब्ध हैं। लेकिन साथ ही इजरायली नागरिकों की बहादुरी और एकजुटता को लेकर भी काफी उत्साहित हैं।”

Antony Blinken Arrives In Israel

वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने बयान में कहा;

“अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा इजराइल के लिए अमेरिका के स्पष्ट समर्थन का एक और ठोस उदाहरण है।”

“हमास ISIS है और जैसे ISIS को कुचला गया, वैसे ही हमास को भी कुचला जाएगा। हमास के साथ बिल्कुल वैसा ही व्यवहार किया जाना चाहिए जैसा कि ISIS के साथ किया गया था। उन्हें राष्ट्रों के समुदाय से बाहर कर दिया जाना चाहिए। किसी भी नेता को उनसे नहीं मिलना चाहिए, किसी भी देश को उन्हें आश्रय नहीं देना चाहिए और जो ऐसा करते हैं उन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।”

सीरिया का दावा, इजरायल ने दो एयरपोर्ट्स पर बरसाए बम

ऐसे वक्त में जब अमेरिकी राज्य सचिव इजरायल के दौरे पर हैं। तभी अब सीरिया ने इजरायल पर एक बड़ा आरोप लगाते हुए यह दावा किया है कि इजरायल ने उसके दो एयरपोर्ट को निशाना बनाते हुए बमबारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीरिया की राजधानी दमिश्क और अलेप्पो शहर के एयरपोर्ट पर ये कथित हमलें किए गए, जिसके बाद दोनों एयरपोर्ट पर उड़ाने पूरी तरह रोक दी गई हैं।

See Also
pakistan-to-hold-general-elections-on-february-11

israel-hamas-gaza-war-syria-lebanon-attacks

गौर करने वाली बात ये है कि आज ही ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन सीरिया आ रहे थे और उनका विमान दमिश्क एयरपोर्ट पर ही उतरने वाला था। लेकिन इस घटना के बाद, उनका विमान तेहरान के लिए वापस रवाना हो गया।

‘स्वतंत्र फिलिस्तीन’ देश के पक्ष में भारत

इस दौरान भारत की ओर से एक बड़ा बयान देखनें को मिला है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने हमेशा ही एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य फिलिस्तीन देश की स्थापना संबंधी माँग का समर्थन किया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि भारत हमेशा से सीधी बातचीत को फिर से शुरू करने की वकालत करता रहा है।

इस बीच विदेश मंत्रालय ने पुनः हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले को ‘आतंकवादी हमला’ करार दिया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.