BGMI निर्माता Krafton ने भारतीय स्टार्टअप के लिए लॉन्च किया ‘इनक्यूबेटर प्रोग्राम’

  • Krafton ने भारतीय गेमिंग स्टार्टअप्स के लिए अपना पहला 'इनक्यूबेटर प्रोग्राम' लॉन्च किया है।
  • प्रोग्राम के तहत कंपनी सामान्य रूप से कंपनी $50,000 से लेकर $150,000 तक का वित्तीय समर्थन प्रदान करेगी।
BGMI Maker Krafton India Launches Gaming Incubator Programme

Krafton India Gaming Incubator Programme: भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिशों के बीच, लोकप्रिय बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम के निर्माता क्राफ्टन (Krafton) ने भारतीय गेमिंग स्टार्टअप्स के लिए अपना पहला ‘इनक्यूबेटर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है। जानकार मानतें हैं कि PUBG के बाद हाल के दिनों में BGMI पर कुछ दिनों के लिए लगे प्रतिबंध को देखते हुए, कंपनी अब अपनी छवि बदलने और स्थानीय स्तर पर अपनी पैंठ मजबूत करने के अवसर तलाश रही है।

जाहिर है एक ओर यह कदम Krafton को भारतीय गेमिंग इकोसिस्टम में एक सकारात्मक पहचान दिलाने में मदद करेगा। वहीं दूसरी ओर भारत को भी एक बड़ा फायदा होगा, क्योंकि वैश्विक गेमिंग हब के रूप में देश की क्षमता बढ़ सकेगी।

Krafton India Gaming Incubator के बारे में

कंपनी ‘क्राफ्टन इंडिया गेमिंग इनक्यूबेटर’ (KIGI) के नाम से पेश किए गए इस प्रोग्राम के तहत, हर साल 6 से 10 टीमों को सपोर्ट करती नजर आएगी। इन टीमों को कंपनी छह महीने से लेकर एक वर्ष तक समर्थन प्रदान करने का काम करेगी। इसमें मुख्य रूप से प्रारंभिक चरण के स्टार्टअप, छात्र टीमों और स्वतंत्र डेवलपर्स पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्रोग्राम के तहत कंपनी ने चयनित प्रतिभागियों को उनकी जरूरतों के आधार पर मार्गदर्शन, संसाधनों तक पहुंच और वित्तीय सहायता तक मुहैया करवाने का फैसला किया है। सामान्य रूप से क्राफ्टन $50,000 से लेकर $150,000 तक का वित्तीय समर्थन देगी। लेकिन कंपनी ने यह भी कहा है कि “असाधारण” टीमों को $250,000 तक की फंडिंग पेशकश भी की जा सकती है।

क्राफ्टन इंडिया ने इस ‘वर्चुअल इनक्यूबेटर प्रोग्राम’ को विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए पेश किया है। प्रोग्राम का नेतृत्व Gameloft और Glu Mobile के पूर्व कार्यकारी अधिकारी, अनुज साहनी करेंगे।

See Also
End Of Life Vehicle Policy Delhi

पहले भी भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश करता रहा है Krafton

यह कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है, जब इसी साल अगस्त में इस दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी ने आगामी दो से तीन सालों के भीतर, भारत में $150 मिलियन (~ ₹1200 करोड़) तक के निवेश की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। कंपनी का कहना था कि इस निवेश के जरिए देश के स्थानीय गेमिंग ईको-सिस्टम को मजबूत बनाने और विकास की रफ्तार को तेज करने का काम किया जाएगा। बता दें, कुछ महीनों पहले ही भारत सरकार ने कंपनी के लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम – BGMI पर लगे प्रतिबंध में ढील दी।

वैसे पिछले कुछ सालों में Krafton भारतीय गेमिंग ईको-सिस्टम और 11 स्टार्टअप्स में लगभग $140 मिलियन का निवेश कर चुकी है। कंपनी द्वारा निवेश प्राप्त करने वाले भारतीय स्टार्टअप्स की लिस्ट में Nodwin Gaming, Loco, Nautilus Mobile, Pratilipi और Kuku FM जैसे तमाम दिग्गज नाम भी शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.