Now Reading
स्पीकर पद से हटाए गए ‘केविन मैक्कार्थी’, अमेरिकी इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा!

स्पीकर पद से हटाए गए ‘केविन मैक्कार्थी’, अमेरिकी इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा!

  • अमेरिकी संसद के निचले सदन यानी 'हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स' में स्पीकर केविन मैक्कार्थी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था।
  • लोगों को यह बात हैरान कर रही है कि भला मैक्कार्थी के ख़िलाफ उनकी ही पार्टी के कुछ सांसदो ने वोट क्यों किया?
kevin-mccarthy-removed-as-us-house-speaker-first-time-in-history

Kevin McCarthy Removed As US House Speaker: एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के तहत, अमेरिकी इतिहास में पहली बार सदन ने अविश्वास मत के जरिए स्पीकर को हटाने का काम किया। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं अमेरिका में ‘प्रतिनिधि सभा’ के स्पीकर केविन मैक्कार्थी की, जिन्हें अपने पद से हाथ धोना पड़ा है।

अमेरिकी संसद के निचले सदन – जिसे ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स’ या ‘प्रतिनिधि सभा’ भी कहा जाता है – में स्पीकर केविन मैक्कार्थी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। इस दौरान मैक्कार्थी की ही पार्टी के कुछ सांसदों ने उनके खिलाफ मतदान किया, जिसके चलते उन्हें पद से हटा दिया गया। और अब केविन मैक्कार्थी अमेरिका के पहले ऐसे स्पीकर बन गए हैं, जिन्हें इस तरह अपने पद से हटाया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सदन में हुए मतदान में, मैक्कार्थी के खिलाफ 216 वोट पड़े, वहीं उनके पक्ष में 210 लोगों ने वोट किए। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, मैक्कार्थी को पद से हटाने के पक्ष में जिन 216 सांसदो ने वोट किए, उनमें डेमोक्रेटिक पार्टी के 208 और रिपब्लिकन पार्टी के 8 सांसद शामिल रहे। आपको बता दें, केविन मैक्कार्थी रिपब्लिकन पार्टी से आते हैं।

ऐसे में तमाम लोगों को यह बात भी हैरान कर रही है कि भला मैक्कार्थी के ख़िलाफ उनकी ही पार्टी के कुछ सांसदो ने वोट क्यों किया? असल में इसके पीछे हाल में अमेरिका में ‘संभावित शटडाउन’ को लेकर हुए घटनाक्रम को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

मैक्कार्थी से उनकी ही पार्टी के कुछ सांसद हुए नाराज

अगर आपको याद हो तो हाल ही में अमेरिका में ‘शटडाउन की संभावित स्थिति’ को टालने के मकसद से एक महत्वपूर्ण ‘फंडिंग विधेयक’ पेश किया गया था। अगर यह विधेयक पारित नहीं होता तो अमेरिका में शटडाउन की स्थिति पैदा हो जाती। इसकी वजह से देश के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता और बाइडन सरकार की भी काफी किरकिरी होती।

दिलचस्प ये है कि ‘प्रतिनिधि सभा’ में विपक्षी दल यानी रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत है, और ऐसे में विधेयक पारित होना मुश्किल माना जा रहा था। लेकिन इस विधेयक को ‘प्रतिनिधि सभा’ में पास कराने में मैक्कार्थी ने अहम रोल अदा किया। ऐसे में रिपब्लिकन पार्टी के ही कुछ सांसद जैसे मैट गेट्ज आदि मैक्कार्थी की भूमिका से काफी नाराज हुए और उन्होंने अपनी ही पार्टी के नेता के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया।

See Also

Kevin McCarthy Removed As US House Speaker: कौन होगा नया स्पीकर?

इसी साल 7 जनवरी को स्पीकर का पद संभालने वाले मैक्कार्थी लगभग 269 दिन अमेरिका के हाउस स्पीकर रहे। लेकिन अब अविश्वास प्रस्ताव के चलते अपना पद खोने वाले मैक्कार्थी ने कहा है कि वह दोबारा पद के लिए खड़े नहीं होंगे।

रिपब्लिकन पार्टी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, 10 अक्टूबर को मिलकर हाउस के नए स्पीकर को लेकर चर्चा की जाएगी, इसके बाद 11 अक्टूबर को चुनाव के लिए वोटिंग होना तय हुआ है। इस बीच मैक्कार्थी के काफी करीबी माने जाने वाले, नॉर्थ कैरोलिना के पैट्रिक मैकहेनरी को अंतरिम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.