BGMI निर्माता Krafton ने किया भारत में करीब ₹1200 करोड़ के निवेश का ऐलान

jiocinema-to-livestream-bgmi-partners-with-krafton-india

Krafton to invest $150 million in India: देश में PUBG बैन होने के बाद इसका लोकप्रिय विकल्प – बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) पेश करने वाली दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी Krafton ने अब भारत में आगामी 2-3 सालों के भीतर $150 मिलियन (~ ₹1200 करोड़) तक का निवेश करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है।

कंपनी इस निवेश के जरिए देश के स्थानीय गेमिंग ईको-सिस्टम को मजबूत बनाने और विकास की रफ्तार को तेज करने में सहयोग देने का इरादा रखती है। यह घोषणा ऐसे वक्त में की गई है जब लगभग 3 महीनें पहले ही भारत ने कंपनी के लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम – BGMI से प्रतिबंध हटाते हुए, ट्रायल की अनुमति प्रदान की है।

आपको बता दें इस हालिया निवेश के ऐलान से पहले भी Krafton पिछले तीन सालों में स्थानीय गेमिंग ईको-सिस्टम और 11 भारतीय स्टार्टअप्स में लगभग $140 मिलियन का निवेश कर चुकी है।

कंपनी द्वारा निवेश प्राप्त करने वाले भारतीय स्टार्टअप्स की लिस्ट में Nodwin Gaming, Loco, Nautilus Mobile, Pratilipi और Kuku FM जैसे कुछ लोकप्रिय नाम भी शामिल हैं।

Krafton to invest $150 million in India

लेकिन अब इस अतिरिक्त $150 मिलियन के निवेश के साथ krafton की कोशिश गेमिंग और मनोरंजन स्टार्टअप में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की होगी।

यह दक्षिण कोरियाई कंपनी इस बार अपनी निवेश रणनीति के तहत डीप-टेक स्टार्टअप्स के साथ ही कंटेंट और प्लेटफार्मों में नए इनोवेशन लाने वाले स्टार्टअप्स पर भी ध्यान केंद्रित कर सकती है।

यह भी सामने आया है कि कंपनी इस $150 मिलियन का लगभग एक तिहाई हिस्सा देश में अपने मौजूदा स्टार्टअप्स पोर्टफोलियो में शामिल कंपनियों में कर सकती है, ताकि उनके विकास को गति प्रदान की जा सके।

इसके साथ ही कंपनी एक तिहाई हिस्सा डीप-टेक स्टार्टअप्स में निवेश को बढ़ाने और शेष $50 मिलियन नए स्टार्टअप्स में निवेश करती नजर आ सकती है।

हाल के महीनों में, Krafton ने कुछ उभरते क्षेत्रों जैसे क्रिएटर इकोनॉमी और डीप टेक आदि में सक्रिय स्टार्टअप्स को समर्थन प्रदान करने की दिशा में अपना फोकस बढ़ाया है।

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

कंपनी के अनुसार, यह अपने मौजूदा भारतीय स्टार्टअप्स पोर्टफोलियो के “प्रदर्शन से काफी खुश” है। इसके मौजूदा पोर्टफोलियो में अधिकांश स्टार्टअप्स अपने राजस्व में कई गुना वृद्धि दर्ज कर चुके हैं और लगातार विस्तार कर रहे हैं।

भारत Krafton के लिए कितना अहम बाजार है, इसका आंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि PUBG के बैन होने के कुछ ही महीनों के भीतर कंपनी ने देश के लिए एक विशेष संस्करण BGMI पेश किया।

krafton-to-invest-150-million-in-india-after-bgmi-trial-approval

साल भर के अंदर ही BGMI ने लगभग 100 मिलियन उपयोगकर्ता आधार का आँकड़ा छू लिया था, जिसके कुछ ही हफ़्तों बाद इसे बैन कर दिया गया। लेकिन फिर से लॉन्च हुए इस गेम ने तीन महीने से भी कम समय में लगभग 30 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता आधार हासिल कर लिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.