Now Reading
Meta एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बंद कर रहा है Messenger Lite ऐप, जानें यहाँ!

Meta एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बंद कर रहा है Messenger Lite ऐप, जानें यहाँ!

meta-is-shutting-down-messenger-lite-for-android

Meta is shutting down Messenger Lite for Android: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Meta) – जिसे पूर्व में फेसबुक (Facebook) के नाम से भी जाना जाता रहा है – ने अब अपने एक लोकप्रिय ऐप को बंद करने का फैसला किया है।

जी हाँ! मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Messenger Lite ऐप को बंद करने का मन बना लिया है। इस बात की पुष्टि TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, खुद कंपनी ने संबंधित न्यूज एजेंसी को की।

Meta Messenger Lite ऐप कब से होगा बंद?

दिलचस्प ये है कि नए उपयोगकर्ताओं के लिए Meta ने पहले ही गूगल प्‍ले स्‍टोर से Messenger Lite ऐप को हटा दिया है। वहीं पहले से ही ऐप का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता भी सिर्फ आगामी 18 सितंबर 2023 तक ही इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं, इसके बाद कंपनी इसकी सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर देगी।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के प्रवक्ता ने बताया है कि

“21 अगस्त 2023 से मैसेंजर लाइट ऐप का इस्तेमाल करने वाले एंड्रॉइड यूजर्स को मैसेज भेजने और प्राप्त करने जैसी सेवाओं के लिहाज से Messenger या FB Lite पर रीडायरेक्ट किए जाने की शुरुआत कर दी जाएगी।”

कंपनी ने साल 2016 में पेश किया था ये ऐप

Meta (तब Facebook) ने साल 2016 में पहली बार कम-क्षमताओं वाले एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए मैसेंजर लाइट (Messenger Lite) नामक विकल्प लॉन्च किया था। आज हम कई ऐसे Lite ऐप वर्जन का इस्तेमाल करते हैं, जो कम स्टोरेज और प्रॉसेसिंग क्षमता वाले स्मार्टफोनों में भी बखूबी काम करते हैं। यह भी एक ऐसा ही ऐप था।

Meta is shutting down Messenger Lite for Android:

वैसे मेटा ने iOS के लिए भी मैसेंजर लाइट ऐप को लॉन्च किया था, लेकिन साल 2020 में कंपनी ने इसे बंद कर दिया था।

See Also
motorola-edge-40-neo-price-specs

भारत में सबसे अधिक होता है इस्तेमाल

मोबाइल एनालिटिक्स फर्म डाटा.एआई द्वारा पेश किया गए आँकड़ो की मानें तो Meta के इस Lite ऐप को अब तक दुनिया भर में लगभग 760 मिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया, जिसमें से सबसे अधिक भारत की हिस्सेदारी है। इसके बाद लिस्ट में  ब्राजील और इंडोनेशिया का स्थान है।

यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब हाल में ही Meta ने यह ऐलान किया था कि कंपनी अपने मैसेंजर (Messenger) ऐप के लिए अगले महीने से SMS सपोर्ट की सुविधा बंद करने जा रही है।

कंपनी पहले ही यह सूचित कर चुकी है कि वह 28 सितंबर, 2023 के बाद से ऐप अपडेट करने के बाद यूजर्स अपने सेल्युलर नेटवर्क द्वारा SMS संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.