Now Reading
WhatsApp यूजर्स भेज सकेंगे HD फोटो व वीडियो, जानें कैसे?

WhatsApp यूजर्स भेज सकेंगे HD फोटो व वीडियो, जानें कैसे?

whatsapp-real-time-ai-image-generation-feature

WhatsApp Gets Support For HD Photos: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने पिछले कुछ समय से लगातार नए-नए फीचर्स को पेश करते हुए, बाजार में खुद को अग्रणी बनाए रखने की कोशिशें कर तेज कर दी हैं।

और अब इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने यूजर्स को एचडी क्वालिटी फोटो शेयर कर सकने की सुविधा से भी लैस करने का मन बना लिया है। जी हाँ! अब व्हाट्सएप यूजर 2000×3000 पिक्सल या 1365×2048 पिक्सल स्टैंडर्ड क्वॉलिटी की HD फोटो शेयर कर सकेंगे।

असल में मेटा (Meta) के संस्थापक और सीईओ, मार्क जुकरबर्ग ने आज एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि व्हाट्सएप यूजर्स जल्द ही प्लेटफॉर्म पर एचडी-क्वॉलिटी फ़ोटोज शेयर करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर अपने आधिकारिक चैनल के जरिए यह जानकारी साझा की और लिखा;

“व्हाट्सएप को फोटो शेयरिंग के लिहाज से एक नया अपग्रेड मिला है – अब आप एचडी में फ़ोटोज भेज सकेंगे।”

WhatsApp Gets Support For HD Photos: कैसे काम करेगा ये फीचर?

व्हाट्सएप की मानें तो यह फीचर वैश्विक रूप से सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जा रहा है। पर इतना जरूर है कि एचडी क्वॉलिटी फोटो भेजने या डाउनलोड होने में लगने वाला समय काफी हद तक आपके इंटरनेट स्पीड पर निर्भर होगा।

whatsapp-gets-support-for-hd-photos-videos

लेकिन दिलचस्प ये है कि कंपनी ने यह आश्वासन दिया है कि एचडी फोटो शेयरिंग को भी प्लेटफॉर्म पर मौजूदा अन्य सेवाओं की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक का सपोर्ट मिलेगा।

See Also
world-first-ever-transatlantic-flight-fuelled-by-cooking-oil

कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर

सबसे पहले आप अगर एचडी फोटो शेयरिंग सुविधा का इस्तेमाल करना है तो अपना व्हाट्सएप ऐप अपडेट करना होगा। इसके बाद आप जब भी फोटो शेयर करने के लिए किसी तस्वीर का चुनाव करेंगे तो आपके सामने पहले फोटो की क्वालिटी चुनने का विकल्प पेश किया जाएगा।

महत्वपूर्ण बात ये है कि WhatsApp पर अभी भी डिफॉल्ट रूप से फोटो शेयरिंग एसडी क्वॉलिटी में ही होगी, ताकि स्पीड आदि को देखते हुए यूजर अनुभव बेहतर रहे। लेकिन अगर आप चाहें तो फोटो भेजते वक्त उसकी क्वॉलिटी बदल सकेंगे।

वैसे यह महज़ शुरुआत ही है क्योंकि व्हाट्सएप जल्द ही इसी फीचर की तर्ज पर एचडी वीडियो शेयरिंग सुविधा भी लाने जा रहा है। WhatsApp यूजर्स लंबे समय से इस फीचर की मांग कर रहे हैं।

बताते चलें, हाल में ही WhatsApp ने वीडियो कॉलिंग के दौरान स्क्रीन शेयरिंग, वीडियो मैसेज भेजने की सुविधा और ऑडियो स्टेटस जैसी तमाम सुविधाओं को पेश किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.