Now Reading
Byju’s Layoffs: कंपनी में फिर छंटनी, कर्मचारियों से माँगा इस्तीफा – रिपोर्ट

Byju’s Layoffs: कंपनी में फिर छंटनी, कर्मचारियों से माँगा इस्तीफा – रिपोर्ट

ranjan-pai-gets-40-percent-stake-in-byjus-aakash-institute

Byju’s Layoffs: पहले से ही तमाम विवादों में घिरा नामी एडटेक स्टार्टअप BYJU’S एक बार फिर से बड़े पैमाने पर छंटनी का गवाह बनता नजर आ रहा है। कंपनी एक बार फिर व्यापक संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर रही है।

जी हाँ! Moneycontrol की एक रिपोर्ट में मामले के जानकारों का हवाला देते हुए यह कहा गया है कि BYJU’S ने परफॉर्मेंस रिव्यू के तहत कई कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है।

रिपोर्ट बताती है कि इस बात परफॉर्मेंस रिव्यू के हिस्से के रूप में की जा रही इस छंटनी के चलते कंपनी के मेंटरिंग और उत्पाद विशेषज्ञ विभाग से लगभग 400 से अधिक कर्मचारियों को बीते दिन इस्तीफा देने के लिए कहा गया।

ऐसा कहा जा रहा है कि कई प्रभावित कर्मचारियों ने खुद संबंधित एजेंसी को इसकी पुष्टि की है।

कंपनी का कहना कुछ और

दूसरी ओर यह बताया गया है कि BYJU’S का कहना है कि यह प्रक्रिया समय-समय पर होने वाले परफॉर्मेंस रिव्यू का ही एक हिस्सा है, और कंपनी की मनें तो इसके चलते इस बार सिर्फ 100 कर्मचारी ही प्रभावित हुए।

एडटेक कंपनी का कहना रहा कि समय-समय पर प्रदर्शन की होने वाली समीक्षा के दौरान, प्रदर्शन सुधार योजना के बाद भी कुछ कर्मचारी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे, जिसके चलते 100 व्यक्तियों को उचित प्रक्रियाओं के तहत जाने के लिए कहा गया है। कंपनी के मुताबिक इसे लगात कटौती के प्रयास के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

Byju’s Layoffs: दिलचस्प है समय

यह खबर ऐसे वक्त में सामने आई है जब कुछ ही दिन पहले Byju’s ने Infosys के वरिष्ठ कर्मचारी Richard Lobo को HR विभाग संभालने की जिम्मेदारी सौंपने का ऐलान किया है। यह साफ कर दें कि वह अगस्त के अंत तक Infosys के साथ ही बने रहेंगे और उसके बाद ही BYJU’S में अपना पद संभालेंगे।

See Also
jiocinema-to-livestream-bgmi-partners-with-krafton-india

byjus-layoff-staffers-asked-to-resign-voluntarily

वहीं साल 2022 के बाद से अब तक एडटेक दिग्गज़ BYJU’S कम से कम 5,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुका है। हाल में कंपनी के कुछ कर्मचारियों के वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए थे, जिनमें उन्होंने जबरन निकाले जाने से लेकर, भविष्य निधि व सैलरी के भुगतान में देरी संबंधित कुछ गंभीर आरोप भी लगाए थे।

साथ ही कथित रूप से लगात में कटौती करने के अपने प्रयासों के तहत कंपनी ने कई दौर की छंटनी के अलावा, हाल ही में बेंगलुरु में अपना सबसे बड़ा ऑफ़िस स्पेस भी ख़ाली कर दिया। हाल में निवेशकों के साथ चल रहा विवाद भी किसी से छिपा नहीं है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.