Now Reading
AI For India 2.0: सरकार ने पेश किया भारतीय भाषाओं में फ्री ‘एआई ट्रेनिंग’ प्रोग्राम

AI For India 2.0: सरकार ने पेश किया भारतीय भाषाओं में फ्री ‘एआई ट्रेनिंग’ प्रोग्राम

ai-for-india-2-free-online-ai-training-program-by-indian-govt

AI For India 2.0 – Govt AI Training Program: दुनिया भर में आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (एआई) तकनीक तेजी से अपने पाँव फैला रही है और ऐसे में भारत भी इस तकनीक से जुड़ी सभी सकारात्मक संभावनाओं को तलाशने का प्रयास कर रहा है। दिलचस्प यह है कि ऐसी कोशिशें सिर्फ प्राइवेट टेक-इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार की ओर से भी की जा रही हैं।

इसी क्रम में अब भारत सरकार ने ‘एआई फॉर इंडिया 2.0′ (AI For India 2.0) नामक एक पहल की भी शुरुआत करी है, जिसका ऐलान केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया गया।

इस पहल के तहत सरकार की ओर से। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर एक मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) प्रोग्राम की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल पाठ्यक्रम को ‘स्किल इंडिया’ और ‘GUVI’ की एक संयुक्त पहल के तहत विकसित किया गया है। वहीं ट्रेनिंग प्रोग्राम को ‘राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद’ और ‘आईआईटी मद्रास’ से मान्यता प्राप्त है।

Govt AI Training Program – क्या है खास?

आपको बता दें, ग्रैब योर वर्नाक्युलर इम्प्रिंट या शॉर्ट में कहें तो ‘GUVI’ एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहाँ स्थानीय भाषाओं में टेक्नोलॉजी संबंधित शिक्षा प्रदान की जा सकती है। ऐसे में सरकार का ये नया फ्री ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रोग्राम भी 9 भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है।

इसके जरिए सरकार की ये कोशिशि है कि प्रौद्योगिकी शिक्षा में भाषा की बाधाओं को दूर करते हुए, ग्रामीण क्षेत्रों आदि में भी युवाओं को सशक्त बनाते हुए उन्हें भविष्य की तकनीकों को सीखने-समझने के लिहाज से प्रेरित किया जा सके।

AI For India 2.0 – रजिस्ट्रेशन का तरीका 

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भागीदारी करने के लिए आप इस ‘लिंक‘ पर जाकर अपनी तमाम डिटेल दर्ज करते हुए रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन 14 अगस्त, 2023 तक किया जा सकता है।

See Also
chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

ai-for-india-2-free-online-ai-training-program-by-indian-govt

बता दें, प्रतिभागियों को 15 अगस्त को आयोजित होने वाले वर्चुअल इवेंट में भाग लेने और अपना प्रोजेक्ट सबमिट करने का भी मौका मिलेगा।

इतना ही नहीं बल्कि एआई-फॉर-इंडिया 2.0 के वर्चुअल इवेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों के लिए इंटर्नशिप के अवसरों की भी पेशकश की जाएगी। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले या प्रोग्राम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.