Now Reading
WhatsApp लाया Secret Code फीचर, प्राइवेट चैट्स ‘छिपानें’ करने का तरीका!

WhatsApp लाया Secret Code फीचर, प्राइवेट चैट्स ‘छिपानें’ करने का तरीका!

  • व्हाट्सएप ने 'सीक्रेट कोड' नामक एक बेहद काम का फीचर लॉन्च कर दिया है।
  • यूजर्स अब अपनी पर्सनल चैट को एक पासवर्ड के जरिए सुरक्षित बना सकते हैं।
whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Secret Code Feature: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) इतनी व्यापक लोकप्रियता के बाद भी लगातार खुद को बेहतर बनाने की दिशा में काम करता रहा है। शायद यही करोड़ों यूजर्स द्वारा इस ऐप को इतना पसंद किए जाने का मुख्य कारण भी है।

इसी क्रम में व्हाट्सएप ने अब उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ‘सीक्रेट कोड’ (Secret Code) नामक एक नया फीचर पेश किया है। व्हाट्सएप के इस नए ‘सीक्रेट कोड’ फीचर के साथ यूजर्स  अपनी लॉक चैट्स को और अधिक सुरक्षित बना सकेंगे।  इस सीक्रेट कोड फीचर की जानकारी खुद मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए साझा की।

कैसे काम करेगा WhatsApp का Secret Code फीचर?

फिलहाल व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को कुछ समय पहले ही अपने चुनिंदा चैट्स को लॉक करने की सुविधा दी गई थी। इन लॉक चैट्स को ओपन करने के लिए उपयोगकर्ता पिन या फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद ले सकते हैं।

लेकिन अब कंपनी इस सुविधक को अगले स्तर पर ले जा रही है, जिसके तहत आप लॉक चैट के बावजूद अपने सबसे खास चैट को एक सीक्रेट कोड की मदद से छिपा या सुरक्षित बना सकते हैं। इस चैट को ओपन करने के लिए आप इमोजी या अलग पिन सेट कर सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो सीक्रेट चैट लॉक के लिए यूजर्स को पिन, पासकोड, फिंगरप्रिंट्स या फेस अनलॉक का विकल्प दिया जाएगा।

खास बात ये है कि इसके तहत छिपाया गया चैट सिर्फ सर्च बार पर टाइप कर के ही देखा जा सकता है। कंपनी के अनुसार, सीक्रेट कोड से लॉक किया गया चैट, यूजर्स की मेन चैट लिस्ट में नजर नहीं आएगा।

हम कह सकते हैं कि WhatsApp का यह नया ‘सीक्रेट कोड’ फीचर उपयोगकर्ताओं को ऐप की मौजूदा लॉक सुविधा के साथ-साथ किसी एक खास चैट को छिपाने के लिए एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन प्रदान करेगा।

‘सीक्रेट कोड’ फीचर को पेश करने के पीछे व्हाट्सएप का मकसद यूजर्स को एक खास सुविधा की पेशकश करने का है, जिसे साथ वह किसी खास चैट को लॉक रखने के लिए पूरे ऐप को ही लॉक करने की झंझट से बच सकें। असल में कई यूजर्स की शिकायत होती है कि उनको बार-बार ऐप को अनलॉक करना पड़ता है, जिससे परेशानी होती है।

WhatsApp Secret Code Process Guide

  • सबसे पहले WhatsApp ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लें।
  • नया अपडेट प्राप्त होने के बाद ऐप के ‘Settings’ सेक्शन में जाएँ।
  • यह ‘चैट लॉक’ सेटिंग में जाकर ‘Hide Lock Chats’ का विकल्प चुनें।
  • इसके बाद आपको ‘Secret Code’ डालना होगा और उसको याद रखना होगा।
  • बता दें, लॉक चैट आपके मेन चैट लिस्ट में नजर नहीं आयगी।
  • हर बार चैट को एक्सेस करने के लिए सीक्रेट कोड दर्ज करना होगा।

WhatsApp Secret Code Process Guide

व्हाट्सएप सीक्रेट कोड फीचर के लाभ

– इसके जरिए आपके खास चैट को अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।

See Also
gyanvapi-hindus-allowed-to-worship-by-varanasi-court

– अगर आपका फोन किसी और के हाथ में भी है, तो आप निश्चिंत रह सकते हैं।

– ऐप पर निजी बातचीत की गोपनीयता बरकरार रहेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्या हो अगर आप भूल जाएँ ‘सीक्रेट कोड’

मान लीजिए अगर आप किसी चैट को सीक्रेट कोड के साथ लॉक करके यह कोड भूल जाते हैं, तो भला आप उस चैट को कैसे एक्सेस कर पाएँगे? इस सवाल का जवाब है कि इसके लिए आप अपनी लॉक की गई चैट को अनलॉक करते समय ‘Forget Code’ का विकल्प देखेंगे। आप चाहें तो ऐसी स्थिति में इस विकल्प पर क्लिक करके एक नया कोड सेट कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.