Now Reading
Twitter का बड़ा कदम, मीडिया अकाउंट्स से हटाया ‘गवर्नमेंट फंडेड’ का लेबल

Twitter का बड़ा कदम, मीडिया अकाउंट्स से हटाया ‘गवर्नमेंट फंडेड’ का लेबल

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter drops ‘government-funded’ label on media accounts: जब से ईलॉन मस्क (Elon Musk) ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बने हैं, तब से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए सुर्खियों में बने रहने की वजहें कम नहीं पड़ रही हैं। कुछ ऐसा ही आज भी हुआ।

असल में पहले तो आज ट्विटर ने लीगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद करते हुए, तमाम मशहूर हस्तियों जैसे शाहरूख खान, अमिताभ बच्चन, राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ, विराट कोहली आदि के अकाउंट्स से ब्लू टिक (Blue Tick) हटा दिया। इसके बाद से ही #BlueTick, #ElonMusk, #Verified जैसे हैशटैग प्लेटफॉर्म पर खूब ट्रेंड करते नजर आने लगे।

लेकिन कंपनी यहीं नहीं रुकी, दरअसल एक बड़ा कदम उठाते हुए आज ट्विटर (Twitter) ने सरकारों द्वारा वित्तीय सहायता या किसी भी प्रकार से जुड़े मीडिया संस्थानों से ‘गवर्नमेंट फंडेड’ (Government-Funded) या ‘स्टेट एफिलिएटेड’ (state-affiliated) लेबल को हटाने का फैसला किया है।

Twitter drops ‘government-funded’ label from media accounts 

इसके तहत कंपनी ने दुनियाभर की विभिन्न सरकारों द्वारा वित्तीय या अन्य तरह की सहायता प्राप्त करने वाली कई मीडिया कंपनियों के अकाउंट्स से ‘गवर्नमेंट फंडेड’ या ‘स्टेट एफिलिएटेड’ (state-affiliated) के लेबल को हटाने की कवायद शुरू कर दी है।

इतना ही नहीं बल्कि ट्विटर ने सरकार समर्थित मीडिया कंपनियों के लिए बनाए गए प्लेटफॉर्म के पॉलिसी पेज में भी बदलाव कर दिए हैं।

ट्विटर ने अमेरिका में नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR), ब्रिटेन में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प (BBC) और कनाडा में कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (CBC) के अकाउंट्स से ‘स्टेट एफिलिएटेड मीडिया’ का लेबल हटा दिया है।

इतना ही नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म ने चीन के सिन्हुआ न्यूज (Xinhua News) के साथ ही साथ चीनी सरकार समर्थित प्रकाशनों से जुड़े पत्रकारों के अकाउंट्स से भी “चीन स्टेट एफिलिएटेड मीडिया” का लेबल हटा दिया है। इसके साथ ही रूस के RT न्यूज के अकाउंट से भी इस टैग को हटा दिया गया है।

बता दें, कंपनी ने साल 2020 में चीन से संबंधित मीडिया चैनलों व प्रकाशकों के अकाउंट्स को लेबल करना शुरू किया था। लेकिन इस महीनें की शुरुआत में BBC, CBC और NRP जैसे मीडिया हाउस के अकाउंट्स में भी ये लेबल प्रदर्शित किया जाने लगा था।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

इसके बाद से ही मानों, कंपनी का ये फैसला भी विवाद का रूप लेने लगा। इसके विरोध में NPR और CBC को अपने ट्विटर अकाउंट पर कुछ पोस्ट करना तक बंद कर दिया था।

Twitter Removes Legacy Blue Ticks

इस बीच Twitter द्वारा हटाये जा रहे लीगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक में यह भी दिलचस्प रहा कि Twitter के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) के अकाउंट से भी ब्लू टिक हटा दिया गया है, जिसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है।

twitter-merges-with-x-corp-elon-musk-everything-app

असल में ईलॉन मस्क के बॉस बनने के बाद से ही कंपनी लगातार नए नए बदलावों से गुजर रही है, लेकिन कई बार विवादों के चलते मस्क को अपने फैसले वापस भी लेने पड़ रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.