YouTube यूजर्स को बड़ा झटका, Stories फीचर को 26 जून से बंद कर रही कंपनी

it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

YouTube Stories Are Shutting Down: बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि शॉर्ट्स वीडियो के इस दौर में तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों कर मौजूद स्टोरीज (Stories) फीचर से यूजर्स का मोह भंग हो रहा है। और अब ऐसा सोचने वालों की लिस्ट में गूगल (Google) के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) का नाम भी शामिल हो गया है।

जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कंपनी ने यह ऐलान किया है कि वह यूट्यूब स्टोरीज (YouTube Stories) फीचर्स को अगले महीनें से हमेशा के लिए बंद करने जा रही है।

कंपनी की घोषणा के अनुसार, 26 जून से YouTube Stories फीचर को बंद कर दिया जाएगा। कंपनी के अनुसार, क्रिएटर्स को इस बारे में फोरम पोस्ट, इन-ऐप मैसेज, यूट्यूब स्टूडियो रिमाइंडर आदि विभिन्न माध्यमों के जरिए जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

कंपनी के अनुसार, इस तारीख के बाद से कोई नई स्टोरीज शेयर नहीं की जा सकेंगी, लेकिन जो स्टोरीज पहले से ही लाइव हो चुकी होंगी, जो शेयर करने की तारीख से सात दिनों तक दिखाई देती रहेंगी।

क्या था YouTube Stories फीचर?

याद दिला दें YouTube ने साल 2018 में शुरुआती तौर पर 10,000 से अधिक यूजर्स के साथ इस ‘स्टोरीज’ फीचर को लॉन्च किया था। बाद में इसे अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवा दिया गया था।

कंपनी का मानना था कि अन्य तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों जैसे Snapchat, Instagram आदि में उपलब्ध इस फीचर को शामिल करने से क्रिएटर्स को अपने दर्शकों के साथ जुड़ने का एक और बेहतरीन माध्यम मिल सकेगा।

youtube-stories-are-shutting-down-from-june-26

अधिकतर क्रीएटर्स अपने आने वाले वीडियो या कंटेंट से जुड़ी जानकारी, बिहाइंड द सीन अपडेट्स, व्लॉग आदि जानकारियाँ साझा करने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल करते रहे हैं।

YouTube Stories Are Shutting Down: क्या है वजह?

माना जा रहा है कि YouTube द्वारा पेश किया गया Stories फीचर लोगों को बहुत अधिक आकर्षित करने में नाकामयाब रहा है। इसके पीछे की मुख्य वजह TikTok द्वारा शुरू किए गए शॉर्ट वीडियो ट्रेंड को बताया जाता है, जिसे बाद में Instagram ने ‘Reels’ और YouTube ने ‘Shorts’ के रूप में अपनाया और आज इसका सीधा लाभ इन कंपनियों को मिल रहा है।

See Also
google-cloud-next-2024-workspace-ai-features-update

इसलिए अब YouTube अपना पूरा ध्यान Shorts, कम्युनिटी पोस्ट और लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की ओर लगाना चाह रही है।

ये कंपनियाँ भी बंद कर चुकी हैं स्टोरीज फीचर

वैसे ये साफ कर दें कि स्टोरीज फीचर के कम होते क्रेज की गवाही सिर्फ YouTube नहीं दे रहा है, बल्कि इसके पहले Netflix और LinkedIn जैसी कंपनियाँ भी स्टोरीज फीचर से पीछा छुड़वा चुकी हैं।

अगर आपको याद हो तो स्ट्रीमिंग दिग्गज Netflix ने कुछ साल पहले स्टोरीज फीचर की तर्ज पर अपने मोबाइल ऐप पर ‘Extras’ नामक फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी, जहां लोकप्रिय शो और फ़िल्मों के फोटो और वीडियो शेयर किए जाते थे।

लेकिन कुछ ही समय बाद कंपनी ने ‘वर्टिकल वीडियो’ ट्रेंड को अपनाया और एक शॉर्ट-फॉर्म कॉमेडी वीडियो फीड ‘Fast Laughs’ को पेश किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.