Now Reading
कंटेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म HYPD ने Orios Venture व अन्य से हासिल किया लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

कंटेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म HYPD ने Orios Venture व अन्य से हासिल किया लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

startup-funding-hypd-raises-4-million-dollars

Startup Funding – HYPD: आज के दौर में जैसे-जैसे इंटरनेट और सोशल मीडिया का प्रसार हो रहा है, ठीक उसी रफ्तार में क्रीएटर्स की संख्या में भी तेजी से बढ़ती नजर आ रही है। ऐसे में जाहिर तौर पर कंटेंट कॉमर्स बाजार एक व्यापक रूप ले रहा है, खासकर भारत जैसे देश में!

तमाम संभावनाओं से भरे इस क्षेत्र में कई स्टार्टअप्स दाँव लगा रहे हैं। और अब ऐसे ही एक कंटेंट कॉमर्स प्लेटफॉर्म HYPD ने अब अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड में $4 मिलियाँ (लगभग ₹32 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश का नेतृत्व Orios Venture Partners ने किया। साथ ही इस निवेश दौर में स्टार्टअप के मौजूदा निवेशकों जैसे Sauce VC और Better Capital ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

स्टार्टअप के मुताबिक, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल मुख्य रूप से अधिक से अधिक क्रीएटर्स को प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ने, अन्य कैटेगॉरियों में प्रसार करने और अपनी टीम व प्रोडक्ट का विस्टर करने के लिए जाएगा।

Startup Funding – HYPD raises $4 Mn  

Hypd की शुरुआत साल 2020 में Innov8 के पूर्व संस्थापक ऐश्वर्य गर्ग (Ashwarya Garg) और Innov8 के ही पूर्व कार्यकारी अधिकारी रहे अक्षय भटनागर (Akshay Bhatnagar) ने मिलकर की थी।

startup-funding-hypd-raises-4-million-dollars

यह प्लेटफॉर्म क्रिएटर्स को उनके कंटेंट के आधार पर उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर सकने से संबंधित डिजिटल स्टोरफ्रंट बना सकने की सहूलियत प्रदान करता है। इसके जरिए क्रीएटर्स सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स के लिए एक चेकआउट विकल्प की भी पेशकश कर पाते हैं।

स्टार्टअप का दावा है कि इसके प्लेटफॉर्म पर टॉप प्रदर्शन करने वाले क्रिएटर्स ने अपनी आय में 100 गुना तक की वृद्धि दर्ज की है। वहीं टॉप 10% क्रिएटर्स की आय में तो 25 गुना वृद्धि तक देखे जाने की बात कही जा रही है।

See Also
swiggy-in-2022-reveals-orders-dishes-stats

इतना ही नहीं बल्कि यह स्टार्टअप तमाम ब्रांड्स को डेटा एनालिटिक्स और इन्साईट्स आधारित एक ऐसी सेवा की भी पेशकश करता है, जिसके जरिए ब्रांड्स अपने इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग बजट को अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hypd ने अनुसार, कंपनी आगामी साल 2025 तक 1,00,000 अंग्रेजी, हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं पर आधारित क्रीएटर्स को अपना खुद का डिजिटल स्टोरफ्रंट प्रदान करते हुए, उन्हें सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। इसके जरिए कंपनी को भारत के $100 बिलियन के कॉमर्स बाजार में पैंठ स्थापित करने में भी मदद मिल सकेगी।

बताते चलें, कंपनी साल 2022 में लोकप्रिय वेंचर कैपिटल फंड – Better Capital, Sauce VC समेत भुवन बाम, तन्मय भट्ट जैसी लोकप्रिय क्रीएटर्स से लगभग $1.5 मिलियन का सीड फंड हासिल किया था। साथ ही इसने डिजिटल मीडिया कंपनी ScoopWhoop से प्री-सीड फंडिंग भी हासिल की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.