Now Reading
Google Chrome बना दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउज़र, Microsoft Edge को पछाड़ Apple Safari दूसरे स्थान पर

Google Chrome बना दुनिया का सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप ब्राउज़र, Microsoft Edge को पछाड़ Apple Safari दूसरे स्थान पर

google-chrome-apple-safari-microsoft-edge-populatirty-ranking

Google Chrome vs Microsoft Edge vs Apple Safari: शायद ही कोई ऐसा दिन होता हो, जब आप किसी ना किसी वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल किए बिना रह पाएँ। इंटरनेट पर सर्च सुविधाओं से लेकर वेब ब्राउज़र्स अन्य तमाम तरीके की ऑनलाइन सहूलियत भी प्रदान करते हैं।

और अब इन वेब ब्राउज़र्स की लोकप्रियता और इस्तेमाल के लिहाज से कुछ दिलचस्प आँकड़े सामने आए हैं। असल में एक बार फिर Google Chrome दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला डेस्कटॉप ब्राउज़र साबित हुआ है।

जी हाँ! Statcounter द्वारा साझा किए गए आँकड़ो के अनुसार, इस्तेमाल के नजरिए से दुनिया भर में Chrome की हिस्सेदारी लगभग 66.1% की है। वैसे शायद टॉप स्थान पर Chrome का होना आपको ज़्यादा हैरान ना करता हो, लेकिन आप दूसरे-तीसरे स्थान पर कौन रहा, ये जरूर जानना चाहते होंगे।

वैसे दूसरे और तीसरे स्थान के लिए मुक़ाबला काफ़ी दिलचस्प और करीबी रहा। आँकड़ो के लिहाज से Apple Safari की बाजार हिस्सेदारी 11.8% रही, जबकि Microsoft Edge की हिस्सेदारी 11% रही।

इन टॉप तीन ब्राउज़र्स के बाद, इस लिस्ट में Mozilla Firefox, Opera और Internet Explorer ने अपनी जगह बनाई, जिसकी बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 5.65%, 3.09% और 0.55% रही।

भारत के लिहाज से देखा जाए तो देश में Chrome की बाजार हिस्सेदारी 89.04% रही, जो बेहद व्यापक हिस्सा है। वहीं Firefox और Microsoft Edge क्रमशः 3.64% और 3.48% की बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। गौर करने वाली बात ये है कि भारत में सिर्फ 1.01% लोग ही Apple Safari का इस्तेमाल करते हैं।

See Also
Nothing Ear - Ear (a) Price-Features and Review

google-chrome-apple-safari-microsoft-edge-populatirty-ranking

लेकिन इतनी व्यापक लोकप्रियता के बावजूद Google Chrome को सबसे कम सुरक्षित वेब ब्राउज़र में से एक माना जाता है। Atlas VPN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अब तक ब्राउज़र में 303 बार खामियों को दर्ज किया गया है। वहीं कुल रूप से 3,000 से अधिक खामियाँ दर्ज की गई।

लेकिन आँकड़े इसलिए भी दिलचस्प हो जाते हैं क्योंकि हाल में ही Microsoft अपने Edge ब्राउजर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित ChatGPT की क्षमताओं से लैस किया है। Microsoft ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि 64% सर्च मोबाइल फोन पर होता है, इसलिए कंपनी नए Bing और Edge मोबाइल ऐप जारी की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.