Now Reading
Google का Bard AI अब 20 से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिख सकता है ‘कोड’

Google का Bard AI अब 20 से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिख सकता है ‘कोड’

Meta Llama 2

Google’s Bard AI can now write code in over 20 programming languages: आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स (एआई) तकनीक यूँ ही नहीं दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है, विभिन्न मोर्चों पर इसकी क्षमताएँ लगातार आम इंसानों को हैरान करती जा रही हैं। दिलचस्प ये है कि इस एआई तकनीक के विकास को लेकर मची होड़ में कुछ टेक दिग्गज कंपनियाँ जैसे गूगल (Google) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) काफी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं।

एक ओर माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित OpenAI द्वारा बनाया गया ChatGPT जहाँ रोजाना नए-नए कारणों के चलते खबरों में रहने की आदत-सी बना चुका है, वहीं गूगल (Google) का Bard AI भी अब इस मामले में ज़्यादा पीछे नहीं है।

आज की खबर भी गूगल (Google) के Bard AI की नई क्षमताओं को लेकर ही है, जिसके तहत ये एआई टूल अब सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को प्रोग्रामिंग में व्यापक मदद कर सकेगा।

Google’s Bard AI can now write code in over 20 programming languages

सही सुना आपने! असल में Google की ओर से पोस्ट किए गए एक ब्लॉग में यह जानकारी दी गई है कि Bard AI अब C++, Go, Java, JavaScript, Python और TypeScript समेत 20 से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट के लिहाज से मदद प्रदान करने के लिए नई क्षमताओं से लैस किया जा रहा है।

Bard में अब कंपनी ने इन तमाम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोड जनरेट कर सकने, डिबगिंग करने और कोड स्पष्टीकरण प्रदान करने जैसी क्षमताएँ जोड़ी हैं।

को लॉन्च कर रहा है। उपयोगकर्ता Google Colab को Python कोड निर्यात कर सकते हैं। बार्ड गूगल शीट्स के लेखन कार्यों में भी मदद कर सकता है। इसके तहत उपयोगकर्ता Google Colab में Python कोड एक्स्पोर्ट कर सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Bard अब Google Sheets के फंक्शंस लिखने में भी मदद कर सकता है। ब्लॉग पोस्ट में गूगल रिसर्च प्रोडक्ट विभाग के प्रमुख, पैगे बेली (Paige Bailey) ने बताया कि कंपनी को लोगों से सबसे अधिक अनुरोध यही मिल रहा था कि कोडिंग क्षमताओं को जोड़ा जाए।

देखा जाए तो हम यह कह सकतें हैं कि Google द्वारा लॉन्च किया गया जेनेरेटिव एआई प्रोजेक्ट, Bard अब उपयोगकर्ताओं के लिए उनके ‘सोर्स कोड’ को डीबग (Debug) कर सकता है।

See Also
meta-urged-to-lift-ban-on-word-shaheed

googles-bard-ai-can-now-write-code-in-over-20-programming-languages

कंपनी के मुताबिक, डेवलपर्स Bard को यह कह सकते हैं कि “उनका कोड काम नहीं कर रहा है और कृपया इसे ठीक करें” (This code didn’t work, please fix it.) और इसके बाद Bard अपना काम शुरू कर देगा।

इतना ही नहीं बल्कि अगर आपको कोड का कोई हिस्सा समझ में नहीं आ रहा है तो Bard उसके बारे में आपको समझाने का काम भी कर सकता है। आप चाहते तो इसे पूरे कोड का कोई विशेष हिस्सा भी चेक करने के लिए दे सकते हैं।

साथ ही Bard कोड को एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ट्रांसलेट भी कर सकता है। लेकिन कंपनी यह साफ करना नहीं भूली कि Bard अभी भी महज एक शुरुआती प्रयोग ही है और इसके द्वारा दी गई जानकारियाँ गलत या भ्रामक भी हो सकती हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.