1 अप्रैल से Twitter यूजर्स से छिन जाएगा ‘ब्लू टिक’, अब खरीदनी पड़ेगी Twitter Blue सर्विस

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter is killing legacy blue ticks from April 1: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण करने के बाद, ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने नई ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सर्विस पेश की।

लेकिन इसके पेश होने के बाद से ही, ट्विटर उपयोगकर्ताओं के बीच ‘वेरिफिकेशन टिक’ को लेकर असमंजस जैसी स्थिति बनी हुई थी। असल में जिन यूजर्स के अकाउंट पहले से ही ‘ब्लू टिक’ के साथ वेरिफाई थे, उन्हें अभी भी यह साफ नहीं था कि आखिर कब से उन्हें भी ‘ब्लू टिक’ के लिए पैसे देने शुरू करने पड़ेंगे? लेकिन अब कंपनी ने इसका जवाब दे दिया है।

असल में ट्विटर ने अब यह ऐलान किया है कि कंपनी 1 अप्रैल को अपने लीगेसी ब्लू टिक (Legacy Blue Ticks) वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद करने जा रही है। इसका साफ सा मतलब ये है कि अब कंपनी द्वारा तमाम अकाउंट्स, जिन्हें काफी समय से लीगेसी ब्लू टिक मिला हुआ था, उनसे ये वेरिफिकेशन टिक छिनने जा रही है।

Twitter ने ये साफ कर दिया है कि 1 अप्रैल से व्यक्तिगत अकाउंट्स के साथ ही साथ, संस्थानों की प्रोफाइल्स आदि से भी ब्लू टिक को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

जाहिर है, अब अगर इन तमाम अकाउंट्स को अपना ‘वेरिफिकेशन टिक मार्क’ या कहें तो ‘ब्लू टिक’ बनाए रखना है तो उन्हें ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सर्विस खरीदनी पड़ेगी।

कंपनी ने ये घोषणा करी कि इसकी नई ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सर्विस पर दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवा दी गई है। ऐसे में अब कंपनी को लगता है कि फ्री वेरिफिकेशन टिक (ब्लू टिक) को खत्म करने का यह उचित समय है।

Twitter to remove legacy blue ticks from April 1

कंपनी ने नए बॉस, ईलॉन मस्क ने भी इस विषय में ट्वीट करने हुए कहा;

“Twitter Verified (ट्विटर ब्लू) सर्विस अब दुनिया भर में उपलब्ध है, ऐसे में उपयोगकर्ता वेब ब्राउजर के जरिए साइन-अप करते हुए लगभग $7 प्रति माह की कीमत पर ब्लू टिक हासिल कर सकते हैं।”

इस बीच मस्क ने एक और बात साफ करी कि वेरिफाइड संस्थानों से संबंधित किसी भी आधिकारिक व्यक्ति का ट्विटर अकाउंट ऑटोमेटिक रूप से वेरिफाइ हो जाएगा।

आपको बता दें, हाल में ट्विटर में हुए कई बदलावों के तहत, अब कंपनियों और ब्रांडों के अकाउंट्स के लिए ट्विटर पर ‘गोल्ड चेक मार्क’ प्रदान किया जाता है, वहीं सरकारी संस्थानों व आधिकारियों के अकाउंट्स को ‘ग्रे चेक मार्क’ दिया जाता है।

ईलॉन मस्क द्वारा ट्विटर का अधिग्रहण किए जाने से पहले सार्वजनिक हस्तियों, मशहूर हस्तियों, पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और ब्रांड्स आदि सभी को ब्लू टिक ही दिया जाता था, जो पूरी तरह से मुफ्त होता था। यह टिक कंपनी द्वारा उनके अकाउंट्स को सत्यापित किए जाने का प्रमाण माना जाता था।

See Also
supreme-court-to-use-whatsapp-for-sharing-listing-and-other-updates

लेकिन अब ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्रिप्शन सेवा के तहत आप ब्लू टिक खरीद सकते हैं, इसके लिए आपको सार्वजनिक रूप से कोई मशहूर हस्ती होने की जरूरत नहीं।

Twitter Blue Price in India 

भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत पर नजर डालें तो इसके वेब वर्जन के लिए आपको ₹650 प्रति माह और मोबाइल डिवाइस वर्जन के लिए ₹900 प्रति माह देनें पड़ेंगे। इसके साथ ही अगर आप सालाना प्लान लेना चाहते हैं तो इसके लिए हर साल ₹6,800 चुकाने होंगे।

Twitter Blue Subscription Features in India

आपके मन में शायद ये सवाल हो कि वेब वर्जन और मोबाइल वर्जन की क़ीमतों में इतना फ़र्क़ क्यों है? असल में iOS और Android डिवाइसों में क्रमशः Apple और Google द्वारा सब्सक्रिप्शन सेवा पर 15-30% कमीशन लिया जाता है, इसलिए ट्विटर ने इसकी भरपाई के लिए मोबाइल वर्जन की कीमते बढ़ा रखीं हैं।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा के तहत यूजर्स को ब्लू टिक के साथ ही साथ, कई अन्य फीचर्स भी मिलते हैं। इनमें अपने ट्वीट को एडिट कर सकने की क्षमता, वेब के जरिये 60 मिनट (2GB तक) तक के लंबे वीडियो पोस्ट करने, बुकमार्क व्यवस्थित करने, ऐप आइकन को कस्टमाइज़ करने, NFT प्रोफ़ाइल जोड़ने जैसी चीजें भी शामिल हैं।

साथ ही सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें और नए फीचर्स तक सबसे पहले पहुँच दी जाएगी। इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.