Now Reading
Twitter अब SMS पर ‘टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ कोड भेजने के भी लेगा पैसे

Twitter अब SMS पर ‘टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ कोड भेजने के भी लेगा पैसे

new-tweetdeck-launched-only-verified-users-get-access

Twitter will now charge for SMS Two-Factor Authentication: जब से ईलॉन मस्क (Elon Musk) माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म – ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बने हैं, ट्विटर के लिए बदलाव का दौर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। हर दूसरे दिन कंपनी एक नए बड़े बदलाव की गवाह बन रही है।

खासकर! ट्विटर (Twitter) के कथित रूप से बदहाल वित्तीय हालातों को लेकर बार-बार बातें करने वाले ईलॉन मस्क, पहले दिन से ही राजस्व बढ़ाने को लेकर काफी जल्दबाजी में नजर आ रहे हैं। और इसी कड़ी में अब कंपनी ने कमाई का एक नया विकल्प शुरू किया है।

असल में अब से आपको ट्विटर अकाउंट लॉगिन करते समय, SMS के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) ‘कोड’ या ‘मैसेज’ हासिल करने के लिए भी भुगतान करना होगा। जी हाँ! ये वही सुविधा है जो अपने अकाउंट को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है और आजकल गूगल से लेकर मेटा जैसी सभी बड़ी टेक कंपनियाँ अपने तमाम प्लेटफॉर्मों पर मुफ्त देती हैं।

ट्विटर की ओर से यह बताया गया है कि 20 मार्च के बाद, केवल ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्राइबर्स को ही टेक्स्ट मैसेज यानी SMS के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) प्रक्रिया का इस्तेमाल करने की सुविधा मिल सकेगी।

twitter-will-now-charge-for-sms-two-factor-authentication

आज के दौर में बहुत से लोगों के लिए अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना एक प्रमुख मुद्दा है। ऐसे में ट्विटर (Twitter) फिलहाल अपने उपयोगकर्ताओं को तीन तरह की सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें टेक्स्ट मैसेज के तहत टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA), ऑथेंटिकेशन ऐप और सिक्योरिटी की (Key) जैसे विकल्प शामिल हैं।

इस ऐलान के साथ ही कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में एक और बात कही है। कंपनी के अनुसार, उसको लगता है कि कई शरारती तत्व फोन-नंबर-आधारित टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सुविधा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

ट्विटर के नए मालिक ईलॉन मस्क ने एक उपयोगकर्ता के ट्वीट का जवाब देते हुए बताया कि कंपनी अपनी नीति इसलिए बदल रही है, क्योंकि कुछ टेलीकॉम कंपनियाँ बॉट्स का इस्तेमाल कर ‘टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ वाले SMS की संख्या बढ़ाने का काम करती हैं, और इस तरह के SMS घोटाले के चलते ट्विटर को हर साल $60 मिलियन तक प्रति वर्ष का नुकसान हो रहा था।

See Also
apple-to-partner-with-openai-for-gen-ai-chatgpt-support-on-ios-18

इसलिए कंपनी ने यह ऐलान किया है कि अब से अगर यूजर्स को Text Messages या SMS के जरिए 2FA सुविधा का इस्तेमाल करना है, तो उन्हें ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्राइबर बनना होगा।

आपको बता दें Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की कीमतें अलग अलग देशों में अलग-अलग हैं। हाल में ही इस सुविधा को भारत में पेश किया गया है।

भारत में ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के वेब वर्जन के लिए ₹650 प्रति माह और मोबाइल डिवाइस वर्जन के लिए ₹900 प्रति माह का शुल्क तय किया गया है। ट्विटर ने रियायती दर पर एक वार्षिक पैकज भी पेश किया है, जिसके लिए हर साल ₹6,800 (लगभग हर महीने ₹566.7) देने होंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.