Now Reading
अब Facebook और Instagram पर भी खरीद सकते हैं ‘ब्लू टिक’, लॉन्च हुई Meta Verified सर्विस

अब Facebook और Instagram पर भी खरीद सकते हैं ‘ब्लू टिक’, लॉन्च हुई Meta Verified सर्विस

Meta is shutting down Messenger Lite for Android:

Meta launches paid ‘blue tick’ for Instagram, Facebook: हमेशा से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर मौजूद भीड़ में, एक अलग पहचान हासिल करने की निशानी रहे ‘ब्लू टिक’ अब इन्हीं कंपनियों के लिए कमाई का नया जरिया बनते जा रहे हैं। पहले Twitter और अब सोशल मीडिया दिग्गज Meta ने भी ‘ब्लू टिक’ खरीदने की सुविधा लॉन्च कर दी है।

जी हाँ! Facebook और Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर मालिकाना हक रखने वाली Meta ने अब Meta Verified नाम से ‘पेड ब्लू टिक’ (Paid Blue Tick) वेरिफिकेशन सर्विस लॉन्च की है।

बता दें Instagram और Facebook के लिए पेश किए गए इस सब्सक्रिप्शन बंडल के तहत आपको ब्लू टिक के साथ ही अन्य कई लाभ भी दिए जा रहे हैं।

Instagram, Facebook Paid Blue Tick Service: Meta Verified Price

अब तक आप समझ ही गए होंगे की Meta की ये पेशकश काफी हद तक ट्विटर (Twitter) की नई ‘ट्विटर ब्लू’ सर्विस से मिलती जुलती है। इस प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस की कीमत भी Meta ने लगभग समान ही रखी है।

कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि इस फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रीमियम वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए वेब यूजर्स से हर महीनें $11.99 और iOS यूजर्स को $14.99 प्रति माह देना होगा।

Facebook (Meta) Paid Blue Tick – क्या क्या होगा खास? 

इस नई सर्विस के बारे में, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए अपने एक बयान में कहा;

“यह नई सुविधा हमारी मौजूदा सेवाओं में प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने का काम करेगी।”

असल में खबरों के अनुसार, सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स, सिर्फ एक गवर्नमेंट आईडी को अपलोड करके अपनी प्रोफाइल को वेरिफाइ करवा सकेंगे, जिसके बाद उनकी प्रोफाइल के सामने भी ठीक वैसा ही ब्लू टिक नजर आने लगेगा, जैसा अभी तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मशहूर लोगों, क्रिएटर्स, कंपनियों व ब्रांड्स को दिया जाता है, लेकिन फ्री में।

how-facebook-twitter-and-youtube-are-dealing-with-taliban

लेकिन इतना ही नहीं बल्कि प्रोफाइल वेरिफिकेशन सर्विस को खरीदने वाले इन यूजर्स की फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइलों को धोखाधड़ी आदि से भी सुरक्षा की अतिरिक्त परत प्रदान की जाएगी। साथ ही ये यूजर्स HD वीडियो भी अपलोड कर सकेंगे।

See Also
what-is-deepfake-and-ai-generated-video

फिलहाल किन देशों में उपलब्ध हुई ये सेवा? 

आपको बता दें मेटा (Meta) ने फिलहाल इस नई वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन सर्विस को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे भारत समेत कई अन्य देशों में भी पेश किया जा सकता है, क्योंकि भारत कंपनी के लिए एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार है।

बता दें हाल में भारत में पेश की गई ट्विटर ब्लू सुविधा की कीमत ₹650 (वेब वर्जन) और ₹900 (मोबाइल ऐप वर्जन) तय की गई है।

पेज (Pages) के लिए नहीं होगी यह सुविधा

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि Meta Verified नामक इस वेरिफिकेशन सुविधा के तहत सिर्फ प्रोफाइलों के लिए ब्लू टिक खरीदा जा सकेगा, यह पेज के लिए लागू नहीं होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.