Now Reading
Google Layoffs: गूगल इंडिया ने 453 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, ईमेल के जरिए दी जानकारी

Google Layoffs: गूगल इंडिया ने 453 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, ईमेल के जरिए दी जानकारी

google-launches-accelerator-programme-for-ondc

Google India Layoffs 453 Employees: साल 2023 की शुरुआत से ही दिग्गज वैश्विक टेक कंपनियों में छंटनियों का दौर जारी है, जो थमनें का नाम नहीं लेता नजर आ रहा। और इस बार, यह खबर सीधा भारत से जुड़ी हुई है।

असल में सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक नए छंटनी के दौर में, गूगल इंडिया (Google India) ने अब 453 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इस छंटनी के चलते, कई विभागों के कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।

जी हाँ! Business Line की एक रिपोर्ट में यह बताया गया कि प्रभावित कर्मचारियों को इसकी जानकारी ईमेल के जरिए मिली, जो खुद गूगल इंडिया के प्रमुख और उपाध्यक्ष, संजय गुप्ता की ओर से भेजा गया था।

इतना ही नहीं बल्कि यह भी सामने आया है कि गूगल (Google) पर मालिकाना हक रखने वाले Alphabet के सीईओ, सुंदर पिचाई ने भी एक ईमेल में प्रभावित कर्मचारियों को यह कहा है कि वह उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं, जिसकी वजह से ऐसे हालात बने।

गौर करने वाली बात ये है कि भारत में गूगल ने कर्मचारियों की छंटनी ऐसे वक्त में की है, जब इस साल की शुरुआत में ही गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet ने अपने कुल कर्मचारियों में से लगभग 6% (~ 12,000 कर्मचारियों) को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था।

Google India Layoffs 453 Employees

इस बीच ये साफ नहीं हो सका है कि क्या भारत में निकाले गए ये 453 कर्मचारी क्या उसी 12,000 कर्मचारियों की छंटनी का हिस्सा हैं या फिर यह कदम एक अलग फैसले का हिस्सा है।

google-launched-bard-ai-chatbot-aganist-chatgpt
Google India Layoffs

बता दें कुछ दिनों पहले ही ज्यूरिख में लगभग 250 गूगल कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर की जा रही 6% नौकरियों में कटौती के फैसले का विरोध करते हुए प्रदर्शन भी किया था।

असल में गूगल की बात करें तो कंपनी हाल के दिनों में काफी बड़े बदलावों से गुजर रही है। हाल में ही कंपनी ने अपने गेमिंग प्लेटफॉर्म, Google Stadia को भी बंद करने का फैसला किया था।

वहीं, 16 फरवरी को ही पिछले 9 सालों से YouTube के सीईओ पदभार संभालने वाली सुसान वोजिकी (Susan Wojcicki) ने इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक, नील मोहन (Neal Mohan) को कंपनी का नया प्रमुख बनाया गया है।

See Also
ipl-style-bengal-pro-t20-league-details

इस साल की शुरुआत से ही Microsoft ने 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया, तो Amazon ने 18,000 नौकरियों में कटौती की, साथ ही Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने 11,000 कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया।

Elon Musk shuts two of three Twitter India offices

इतना ही नहीं बल्कि आज ही सामने आई खबरों के मुताबिक, भारत में पहले ही अपने 90% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके Twitter ने अब भारत में अपने तीन में से दो ऑफिस बंद कर दिए हैं, और शेष कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कहा है।

व्यापक संख्या में की जा रही छंटनी को लेकर, इन सभी कंपनियों के द्वारा दिए गए कारणों में “वैश्विक आर्थिक हालातों और उससे जुड़ी अनिश्चितताओं” को प्रमुखता से सामने रखा गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.