Now Reading
लेंडिंग प्लेटफॉर्म MoneyBoxx ने हासिल किया लगभग ₹24 करोड़ का निवेश

लेंडिंग प्लेटफॉर्म MoneyBoxx ने हासिल किया लगभग ₹24 करोड़ का निवेश

lending-platform-moneyboxx-raises-rs-24-crore-in-funding

Startup Funding – MoneyBoxx: बीतें कुछ सालों में भारतीय फिनटेक क्षेत्र व्यापक रूप से बढ़ता नजर आ रहा है। खासकर अगर बात लेंडिंग (लोन) टेक सेगमेंट की करें तो इसमें तमाम स्टार्टअप्स व दिग्गज कंपनियाँ अपने पाँव जमाने की कोशिश कर रही हैं, जिसमें उन्हें निवेशकों का भी काफी समर्थन मिल रहा है।

इसी क्रम में अब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सूचीबद्ध गैर-बैंकिंग वित्तपोषण कंपनी (NBFC) लेंडिंग-टेक प्लेटफॉर्म, Moneyboxx Finance ने नॉन-प्रमोटर्स निवेशकों से ‘प्राइवेट प्लेसमेंट’ के तहत लगभग ₹24 करोड़ (~ $2.9 मिलियन) का निवेश हासिल किया है।

शायद बहुत से लोग ये जानना चाहते होंगे कि ‘प्राइवेट प्लेसमेंट’ का क्या मतलब होता है? तो आपको बता दें, प्राइवेट प्लेसमेंट के तहत ‘खुले बाजार’ के बजाय ‘पूर्व-चयनित निवेशकों’ या ‘संस्थानों’ को शेयर बेचें जाते हैं।

इस बीच, प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल कंपनी अपने परिचालन का विस्तार करने और ₹10 लाख से कम के लोन सेगमेंट में विकास के अवसरों को तलाशने के लिए करेगी।

कंपनी के मुताबिक, इस नए निवेश के साथ, इसने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल ₹48.4 करोड़ की फंडिंग हासिल कर ली है। वहीं इसकी स्थापना से लेकर अब तक हासिल की गई कुल निवेश राशि का आँकड़ा ₹93.5 करोड़ पहुँच गया है।

Moneyboxx Finance

Moneyboxx की शुरुआत साल 2019 में दीपक अग्रवाल (Deepak Aggarwal) और मयूर मोदी (Mayur Modi) ने मिलकर की थी।

Mayur Modi and Deepak Aggarwal, Co-founders, Moneyboxx Finance
Mayur Modi and Deepak Aggarwal, Co-founders, Moneyboxx Finance

यह फिनटेक कंपनी मुख्य रूप से देश भर में किराना मालिकों, व्यापारियों, टियर 2-3 शहरों के छोटे निर्माताओं आदि व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को ₹1 लाख से लेकर ₹7 लाख तक के असुरक्षित और सुरक्षित व्यावसायिक लोन हासिल कर सकने की सुविधा की पेशकश करती है।

फिलहाल यह कंपनी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे देश के 6 राज्यों में फैली लगभग 61 शाखाओं के माध्यम से अपना संचालन कर रही है।

मार्च 2023 तक कंपनी लगभग ₹345 करोड़ की संपत्ति का प्रबंधन (AMU) कर रही है, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 185% की बढ़त कही जा सकती है।

See Also
ev-startup-baaz-bikes-raises-rs-66-cr-funding

यह लेंडिंग-टेक प्लेटफॉर्म वित्त वर्ष 2023-24 तक लगभग 100 शाखाओं के साथ AUM (एसेट अंडर मैनेजमेंट) के आँकड़े को ₹1,000 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है।

नए निवेश को लेकर कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया;

“हाल ही में इक्विटी फंड में वृद्धि के साथ ही कंपनी अपनी पूंजी स्थिति को मजबूत करने में कामयाब रही है। इस नई राशि के साथ हम विस्तार के साथ ही साथ ₹10 लाख से कम के लोन सेगमेंट में सूक्ष्म उद्यमों के बीच व्यापक क्रेडिट माँग को देखते हुए, विकास की संभावनाओं को तलाशने का काम करेंगे।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.