Tata Group देश भर में खोलेगा एक्सक्लूसिव Apple Stores: रिपोर्ट

apple-110-billion-dollar-stock-historically-buyback

Tata Group likely to open exclusive Apple Stores in India: दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज कंपनियों में से एक Apple मौजूदा समय में भारत में खुद के आधिकारिक ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म और अधिकृत पुनर्विक्रेताओं (Authorised Resellers) के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को बेचती है, जो संख्या में बेहद चुनिंदा ही हैं।

लेकिन ऐसा लगता है कि जल्द ये तस्वीर बदलने वाली है, क्योंकि सामने आई एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कंपनी के ‘अधिकृत पुनर्विक्रेताओं’ की लिस्ट में एक बेहद बड़ा और प्रतिष्ठित नाम जुड़ने जा रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! जल्द ही शायद आप जिस Apple Store में जाए, वह Tata Group का हो। असल में Economic Times की एक रिपोर्ट की मानें तो लगभग 150 साल की विरासत से लैस Tata Group देश भर में एक्सक्लूसिव Apple Stores खोलनें की तैयारी में है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, Tata Group भारत में लगभग 500 से 600 वर्ग फुट वाले 100 से अधिक Apple Stores खोलता नजर आएगा।

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन Apple Stores को खोलने के लिए Tata Group के मालिकाना हक वाले Infiniti Retail से बातचीत चल रही है। बताते चलें कि Infiniti Retail ही भारत में Croma के स्टोर्स का संचालन करती है।

रिपोर्ट में इस मामले पर नजर रखने वाले सूत्रों के हवाले से ये सामने आया है कि Tata इन Apple Stores को मॉल, हाई-स्ट्रीट्स व अन्य स्थानों पर खोल सकती है, जो तुलनात्मक रूप से Apple Premium Reseller स्टोर्स से छोटे ही होंगें।

apple india revenue growth

सामान्य तौर पर Apple के Premium Reseller स्टोर्स 1,000 वर्ग फुट की जगह में फैले होते हैं, जहाँ iPhone से लेकर iPad, MacBook, Watch आदि सब की बिक्री की जाती है। लेकिन जैसा हमनें आपको पहले ही बताया Tata द्वारा खोले जा सकने वाले ये संभावित स्टोर्स 500 से 600 वर्ग फुट की जगह में भी बनाए जाएँगे।

वैसे इस खबर पर अब तक ना ही Apple और ना तो Tata Group की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया है।

See Also
govt-to-announce-national-creators-awards-for-gen-z

दिलचस्प रूप से ये भी सामने आया है कि Apple ने कथित तौर पर अपने रिटेल पार्टनर्स को यह भी बताया है कि आमतौर पर कंपनी के स्वामित्व वाले स्टोर्स अपने अधिकृत रिटेल पार्टनर्स के लिए बिक्री को बढ़ावा देते हैं, और ऐसा भारत में भी संभव हो सकता है।

ये इसलिए अहम हो जाता है कि अमेरिकी iPhone निर्माता कंपनी आने वाली मार्च तिमाही तक मुंबई में पहला कंपनी के स्वामित्व वाला फ्लैगशिप स्टोर लॉन्च करने जा रही है।

गौर करने वाली बात ये है कि यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब कुछ ही दिनों पहले हमनें आपको यह जानकारी दी थी कि Tata Group लगभग ₹4,000 करोड़ से ₹5,000 करोड़ में Wistron की कर्नाटक स्थिति एक मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदना चाहता है, जहाँ iPhones से लेकर Apple के अन्य तमाम प्रोडक्ट्स का उत्पादन होता है।

जानकारी के मुताबिक, अगर ये डील पूरी हो जाती है तो टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (‘Tata Electronics Pvt. Ltd.’ या ‘TEPL’) को इंजीनियरिंग मैनुफैक्चरिंग क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी। TEPL असल में Tata Group के मालिकाना हक वाली एक सहायक इकाई है। TEPL पहले से ही Apple के iPhones आदि के लिए एक कॉम्पोनेंट्स विक्रेता है।

ये सब इसलिए भी और महत्वपूर्ण इसलिए भी हो जाता है क्योंकि बीतें कुछ सालों में भारत में Apple के ग्राहक आधार में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है, और आगामी सालों में इसके बने रहने का अनुमान है। साथ ही Apple भी चीन से परे भारत में अपनी मैन्युफ़ैक्चरिंग क्षमता की हिस्सेदारी को बढ़ाना चाह रहा है, जिसके पीछे PLI स्कीम भी एक बड़ी वजह बताई जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.