Now Reading
कुकिंग सर्विस प्लेटफॉर्म ChefKart ने हासिल किया लगभग ₹15 करोड़ का निवेश

कुकिंग सर्विस प्लेटफॉर्म ChefKart ने हासिल किया लगभग ₹15 करोड़ का निवेश

cooking-service-startup-chefkart-raises-rs-15-crore-in-funding

Startup Funding – ChefKart: भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम की खासियत ये है कि इसमें पारंपरिक सेगमेंट से जुड़े स्टार्टअप्स के अलावा नई संभावनाओं को लेकर काम करने वाले स्टार्टअप्स भी अपनी जगह बनाने में कामयाब नजर आते हैं।

इसी कड़ी में अब गुरुग्राम आधारित कुकिंग सर्विस प्लेटफॉर्म ChefKart ने सीड फंडिंग राउंड में $2 मिलियन (लगभग ₹15 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Pravega Ventures और Blume Ventures ने मिलकर किया। साथ ही Titan Capital, Tremis Capital और LetsVenture जैसे निवेशकों समेत दीपिंदर गोयल (Zomato) कुणाल शाह (CRED) जैसे कुछ एंजेल निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त किए गए इस निवेश का इस्तेमाल मुख्य रूप से गुरुग्राम में सब्सक्रिप्शन-आधारित At-Home Cooking सर्विस क्षेत्र में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने और नए क्षेत्रों में अपना विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

ChefKart की शुरुआत साल 2020 में वैभव गुप्ता (Vaibhav Gupta), अर्पित गुप्ता (Arpit Gupta) और अमन गुप्ता (Aman Gupta) ने मिलकर की थी।

ChefKart

यह स्टार्टअप मुख्य रूप से योग्य और अनुभवी घरेलू शेफ (रसोइया) प्रदान करता है, जो स्वच्छता का पूरा ध्यान रखते हुए उपयोगकर्ता की पसंद के अनुसार बेहतरीन भोजन तैयार करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए कंपनी स्थानीय रसोइयों को ही प्रशिक्षित करते हुए ‘पेशेवर घरेलू रसोइयों’ के रूप में तैयार करती है।

ChefKart snags seed funding from Blume Ventures,

इस स्टार्टअप ने अपने लक्ष्य के साथ आगे बढ़ने के लिए गुरुग्राम में ‘हाइपरलोकल मार्केटिंग’ का निर्माण और ‘सप्लाई कंट्रोल’ भी स्थापित किया है।

See Also
google-layoffs-more-employees-again-in-2024

कंपनी का इरादा अब ‘पार्टी या जश्न के लिए शेफ उपलब्ध कराने’ जैसे नए सेगमेंट में भी प्रवेश करते हुए, सेवाओं का विस्तार करने का है।

यह स्टार्टअप अब तक 3,200 से अधिक परिवारों को अपनी सेवाएँ प्रदान कर चुका है और 15% की मासिक वृद्धि के साथ प्रतिदिन 2,300 से अधिक कुकिंग सेशंस को मैनेज करने का दावा करता है।

दिलचस्प रूप से कंपनी अब दैनिक जीवन में भोजन संबंधित चीजों की व्यवस्था करने में उपभोक्ताओं द्वारा खर्च किए जाने वाले समय को भी बचाने के मकसद से ‘किराने की डिलीवरी’ सेगमेंट में भी साझेदारी की संभावनाएँ तलाश रही है।

इस निवेश को लेकर Pravega Ventures के सह-संस्थापक और पार्टनर, मुकुल सिंघल (Mukul Singhal) ने कहा;

“ChefKart बड़े पैमाने पर एक असंगठित परंतु आवश्यक सेवा क्षेत्र को डिजिटाइज करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाकर, यह ग्राहकों की बेहतरीन सप्लाई-डिमांड चेन विकसित कर रहा है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.