Now Reading
Microsoft ने किया ऐलान, ‘अक्टूबर 2025’ से बंद हो जाएगा Windows 10 सपोर्ट

Microsoft ने किया ऐलान, ‘अक्टूबर 2025’ से बंद हो जाएगा Windows 10 सपोर्ट

microsoft-end-windows-10-support-from-october-2025

हम जानते हैं कि बस कुछ ही हफ़्तों में टेक दिग्गज़ माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) अपने नए विंडोज वर्जन (Windows Version) को पेश करने वाला है। लेकिन इसके रिलीज़ से पहले ही कंपनी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया है कि अक्टूबर 2025 से कंपनी Windows 10 के लिए टेकनिकल सपोर्ट बंद कर देगी।

मतलब? इसको सीधे तरीक़े से ऐसे समझिए की 14 अक्टूबर 2025 के बाद से Windows 10 यूज़र्स को माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कोई भी सपोर्ट, अपडेट या सिक्योरिटी फीचर नहीं मिलेगा।

Microsoft Will End Windows 10 Support in October 2025

कंपनी बताए गए समय के बाद से Windows 10 Home, Pro, Pro for Workstations, और Pro Education के लिए सपोर्ट बंद करने जा रही है। फ़िलहाल दुनिया भर में क़रीब Windows 10 के 1.3 मिलियन मासिक सक्रिय यूज़र्स बताए जाते हैं।

microsoft-windows-new-version-windows-11
Image Credits: [Twitter – Yusuf Mehdi (@yusuf_i_mehdi), Corporate Vice President, Modern Life, Search & Devices Group, Microsoft Corp
ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको याद होगा कि जब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने विंडोज 10 (Windows 10) लॉन्च किया था, तब कंपनी की ओर से कहा गया था कि यह आख़िरी विंडोज वर्जन होगा।

लेकिन सच ये है कि वो झूठ था या शायद तब कंपनी को भी आगामी दिनों का आंदाज़ा नहीं था। ख़ैर! हाल ही में ही कंपनी के एक लेटेस्ट टीज़र में ये सामने आया कि इस महीनें के अंत तक Microsoft नया विंडोज़ वर्जन, यानि Windows 11 या Sun Valley अपडेट (21H2) लॉन्च करने वाली है।

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको नया इवेंट भी नज़र आएगा, जो 24 जून होना है। इस इवेंट में कंपनी ‘नेक्स्ट फॉर विंडोज’ के तहत आगामी प्रोडक्ट को पेश करती नज़र आएगी।

See Also
cci-declines-interim-relief-to-indian-apps-in-google-billing-case

माना तो ये जा रहा है कि इस नए विंडोज़ वर्जन में कंपनी Sun Valley अपडेट ही पेश करेगी, पर सवाल ये है कि क्या इसको Windows 11 कहा जाएगा या Windows 10 21H2?

लेटेस्ट विंडोज़ वर्जन फ़ीचर्स

इस बीच कुछ लीक्स आदि के ज़रिए ये सामने आया है कि पेश होने वाले नए Windows Version में एक नया डिज़ाइन किया गया एक्शन सेंटर, गोल किनारों के साथ UI में अहम बदलाव, नए डिज़ाइन के साथ Microsoft Store, रंगीन आइकन वाला नया File Explorer ऐप, स्टार्ट मेन्यू, नया टास्कबार लेआउट, नए आइकन्स और प्लूइड एनिमेशन जैसी खूबियाँ मिल सकती हैं।

आपको बता दें अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने साफ़ तौर पर कहा था कि आने वाला नया विंडोज वर्जन विंडोज के लिए “अब तक की सबसे महत्वपूर्ण अपडेट में से एक” होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.