Now Reading
Amazon बना रहा है भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म MX Player को खरीदने की योजना: रिपोर्ट

Amazon बना रहा है भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म MX Player को खरीदने की योजना: रिपोर्ट

amazon-will-now-use-river-ganga-for-delivery

Amazon to acquire MX Player?: भारत समेत दुनिया भर में वीडियो स्ट्रीमिंग या कहें तो ओटीटी प्लेटफॉर्मों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। और ऐसे में अब अधिकतर दिग्गज कंपनियाँ अधिक से अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के प्रयास कर रही हैं। और अब इस क्षेत्र से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है, जिसके मुताबिक Amazon अब भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म MX Player को खरीदने की कोशिशों में है।

जी हाँ! सही सुना आपने, पहले से ही Prime Video नामक दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म का संचालन करने वाली कंपनी की नजर अब MX Player पर है।

amazon-planning-to-acquire-mx-player

यह खबर असल में TechCrunch की एक नई रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस संभावित डील को लेकर अभी भी बातचीत चल रही है, और अभी यह स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल होगा कि यह बातचीत सफल साबित होती है या नहीं?

आपको बता दें, MX Player पर Times Internet का मालिकाना हक है, जिसने साल 2018 में लगभग $140 मिलियन में इस प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण किया था। ऐसे में सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट बताती है कि Amazon इस संभावित डील को लेकर सीधे Times Internet से संपर्क में है।

लेकिन ये और भी दिलचस्प इसलिए हो जाता है क्योंकि खबर के अनुसार, MX Player को खरीदने के लिए Zee और Sony जैसे दिग्गजों ने भी अपनी मंशा जाहिर की है।

अपने कम लागत वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन प्लान आदि के साथ, इस लोकप्रिय वीडियो ऐप ने बीतें कुछ सालों में अपने कई Original Shows भी निकाले हैं। एक दावे के अनुसार, फिलहाल MX Player के पास वैश्विक रूप से 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार है, इसमें से आधे अकेले भारत से हैं।

MX Player भले दुनिया भर में Netflix और Prime Video के जितना व्यापक नहीं हो सका, लेकिन भारतीय बाजार में अपने व्यापक वीडियो कैटलॉग के जरिए इसने लोगों के बीच काफी स्वीकृति प्राप्त की है। उपभोक्ताओं के लिए बिना किसी शुल्क के लाइव केबल टीवी चैनलों तक पहुंच और विज्ञापन सहित मुफ्त कंटेंट एक्सेस जैसी सेवाएँ भी इसकी लोकप्रियता की एक बड़ी वजह रही हैं। शायद यही वजह भी है कि कंपनी का अधिकांश राजस्व विज्ञापनों के जरिए ही आता है।

क्यों MX Player को बेचना चाहता है Times Internet? 

गौर करने वाली बात ये है कि लगभग 184 साल पुराने Bennett Coleman and Company की सहायक इकाई, Times Internet दर्जन भर कंपनियों का संचालन करती है।

See Also
uber-testing-store-pickup-service-in-india

लेकिन एक सच यह भी है कि हाल के वर्षों में कंपनी ने पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत अपनी कई कंपनियों जैसे एडटेक स्टार्टअप GradeUp और रेस्टोरेंट टेक प्लेटफ़ॉर्म Dineout आदि को बेचा भी है।

लेकिन हम यह साफ कर दें कि Times Internet, MX Player या Amazon की ओर से इस विषय में अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

पर पिछले 10 सालों में भारत के बाजार में लगभग $7 बिलियन से अधिक का निवेश करने वाला Amazon, काफी समय से भारतीय वीडियो बाजार में अपनी मजबूत पकड़ स्थापित करने की कोशिशों में है। और इस ई-कॉमर्स कंपनी की Prime Membership के तहत ही आपको Prime Video स्ट्रीमिंग सेवा का एक्सेस भी दिया जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.