Now Reading
UPPSC: अपर निजी सचिव (APS) भर्ती में ‘कंप्यूटर’ का होगा अहम रोल, जानें क्यों!

UPPSC: अपर निजी सचिव (APS) भर्ती में ‘कंप्यूटर’ का होगा अहम रोल, जानें क्यों!

  • यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली 'अपर निजी सचिव' भर्ती परीक्षा में हो सकता है बड़ा बदलाव
  • टाइपिंग के साथ ही कंप्यूटर से संबंधित अन्य जानकारियों के लिए भी टेस्ट लिया जा सकता है
uppsc-aps-bharti-rule-change-for-computer-knowledge

UPPSC APS Bharti Rule Change Regarding Computer: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदेश के सचिवालय व अन्य सरकारी विभागों में ‘अपर निजी सचिव’ (एपीएस) पद पर की जाने वाली भर्ती के नियम बदले जाने की खबर सामने आई है। इस भर्ती परीक्षा में अब बतौर विषय ‘कंप्यूटर’ की भूमिका अहम बनाई जा सकती है।

जी हाँ! मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में ‘अपर निजी सचिव’ (एपीएस) पद पर चयन के लिए ‘कंप्यूटर प्रमाण पत्र’ से परे अब ‘कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान’ होना भी जरूरी होगा। इसका खुलासा हिंदुस्तान अखबार में प्रकाशित एक रिपोर्ट के जरिए हुआ है। अगर यह संभावित बदलाव वाकई में वास्तविकता का रूप लेता है तो यह अभ्यर्थियों के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण हो जाएगा।

रिपोर्ट की माने तो यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली ‘अपर निजी सचिव’ (एपीएस) भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर की जानकारी को अनिवार्य किया जा सकता है। इसके तहत ‘कंप्यूटर पर टाइपिंग’ के साथ ही साथ विषय से संबंधित अन्य जानकारियों के लिए भी टेस्ट लेने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

इसको लेकर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) भी ‘अधीनस्थ सेवा नियमावली’ में संशोधन की तैयारी कर सकता है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, आयोग द्वारा इस बदलाव को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। इस संबंध में अब कैबिनेट की मंजूरी प्राप्त करना अगला चरण होगा।

UPPSC APS Bharti Rule Change: क्या हैं मौजूदा नियम?

यूपीपीएससी एपीएस 2023 के तहत 328 पदों पर भर्ती को लेकर जारी हुए नोटिफिकेशन पर गौर करें तो फिलहाल इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है।

कंप्यूटर के संदर्भ में देखें तो अंतिम चयन के लिए उम्मीदवारों की हिंदी शॉर्टहैंड न्यूनतम आवश्यक स्पीड 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए, जबकि कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग के लिहाज से स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास एनआईईएलआईटी से CCC (ट्रिपल सी) प्रमाण पत्र या किसी सरकारी संस्थान या विश्वविद्यालय से समकक्ष प्रमाणन होना अनिवार्य है, जिससे यह प्रमाणित किया जाता था उम्मीदवार को कंप्यूटर के बारे में आवश्यक ज्ञान है।

क्यों पड़ रही बदलाव की जरूरत?

यह कहा जा रहा है कि वर्तमान की तय योग्यता के आधार पर होने वाली भर्तियों में चयनित उम्मीदवार कंप्यूटर में पर्याप्त रूप से दक्ष नहीं नजर आते हैं, जिसके चलते कई परेशानियाँ आ रही हैं। आयोग इस संबंध में अपनी पिछली बैठकों में विचार-विमर्श भी कर चुका है।

ऐसे में कथित रूप से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग कंप्यूटर में पर्याप्त रूप से दक्ष होने वालों को ही ‘अपर निजी सचिव’ भर्ती के लिए पात्र ठहराए जाने की व्यवस्था करना चाहता है। इसको लेकर आयोग ने कार्मिक विभाग को संबंधित ‘अधीनस्थ सेवा नियमावली’ में संशोधन करने का प्रस्ताव भी भेजा है।

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

हालाँकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि उम्मीदवारों की कंप्यूटर दक्षता परखने के लिए आयोग किस तरह के बदलावों को अपना सकता है? आगामी दिनों में इस संबंध में कोई भी अपडेट सामने आने पर हम तुरंत आप तक उसे पहुँचानें का काम करेंगे!

UP PCS 2024 Notification: Date, Eligibility etc.

इस बीच अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली प्रादेशिक सिविल सेवा परीक्षा 2024 (UP PCS 2024) के नोटिफिकेशन का भी इंतजार है। जानकारों का अनुमान है कि यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा आगामी मार्च में आयोजित की जा सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा एवं सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2024 से संबंधित नोटिफिकेशन दिसंबर 2023 के अंत तक या जनवरी 2024 की शुरुआती हफ्ते में जारी किए जानें की उम्मीद है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.