Now Reading
सऊदी अरब सरकार देश में पहली शराब दुकान खोलने जा रही है, जाने वजह!

सऊदी अरब सरकार देश में पहली शराब दुकान खोलने जा रही है, जाने वजह!

  • दुकान मे सिर्फ गैर मुस्लिम समुदाय के राजनयिकों को ही शराब मुहैया करवाई जायेगी.
  • शराब की एकमात्र दुकान रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित होगी.
bihar-seized-39-lakh-liters-liquor-in-2023-even-after-ban

First liquor store in Saudi Arabia: सऊदी अरब अपने एक बड़े नियम में बदलाव करने जा रहा है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश की पहली शराब दुकान राजधानी रियाद में खोलने पर विचार किया जा रहा है। यदि सऊदी अरब में ऐसा होता है तब ये देश की पहली शराब दुकान हो सकती है, हालांकि दुकान से सिर्फ गैर मुस्लिम समुदाय के राजनयिकों को ही शराब मुहैया करवाई जायेगी।

First liquor store in Saudi Arabia

इसके लिए भी सऊदी अरब सरकार की एक जटिल प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा। इस पूरी प्रकिया के बारे में एक दस्तावेज में दर्शाया गया है, शराब लेने के लिए ग्राहकों को अपने मोबाइल फ़ोन से रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद उन्हें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड प्राप्त करना होगा। यह भी सिर्फ राजनयिकों के लिए ही सुविधा होगी। आम व्यक्ति इस स्टोर से शराब नहीं खरीद सकेंगे हालांकि सऊदी अरब में शराब खरीदी के लिए राजनयिकों का मासिक कोटा निर्धारित किया जा सकता है।

कहां खुलेगी दुकान

सऊदी मीडिया के अनुसार देश की शराब की एकमात्र दुकान रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में स्थित होगी, जहां कई देशों के दूतावास हैं और वहां विदेशी राजनयिक भी रहते हैं। परंतु यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि अन्य गैर-मुस्लिम प्रवासी इसमें आ सकते हैं या नहीं, रिपोर्ट में सूत्रों अनुसार  कहा जा रहा है कि स्टोर आने वाले हफ्तों में खुलने की उम्मीद है।

क्यों लिया गया फैसला!

सऊदी में पूर्ण रूप से शराब पीने में मनाही है, जिसके पीछे इस्लाम के दो सबसे ज्यादा पवित्र स्थानों की उपस्थिति इस्लाम में शराब हराम जैसे विषय को बताया जाता रहा है,यह शराब पीने में पकड़े जाने पर बड़ी ही कठोर सजा के तौर में कोड़े मारे जाते है हालांकि अब इसे जेल की सजा में बदल दिया गया है।

See Also
netanyahu-says-israel-will-have-overall-security-responsibility-in-gaza-after-war

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

तेल के स्त्रोतों वाला देश सऊदी अरब की छवि विश्वभर में एक रूढ़िवादी देश के रूप में जानी जाती है, जिसमें एक वजह वह शराब को लेकर बने कानून भी है ऐसे में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधार के कदमों से जोड़कर देखा जा रहा है। सरकार की अर्थव्यवस्था में एक बड़ा योगदान वह के तेल स्त्रोत है,जो आने वाले समय में समाप्त होने की संभावना है ऐसे में सरकार अपनी अर्थव्यवस्था को सुचारू चलाने के लिए अन्य विकल्पों की और देख रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.