Now Reading
आम भारतीय नागरिकों की हवाई यात्रा करने की संख्या में हुआ इज़ाफा, क्या है वजह!

आम भारतीय नागरिकों की हवाई यात्रा करने की संख्या में हुआ इज़ाफा, क्या है वजह!

  • पहली बार हवाई यात्रा करने वालों की संख्या हर साल 37% की दर से बढ़ रही है.
  • 2024 में करीब 15.5 करोड़ लोग हवाई यात्रा करेंगे-कैपा
jet-airways-naresh-goyal-money-laundering-case

Increase number Indian citizens traveling by air: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने एक वक्तव्य में कहा था, “मैं चाहता हूं हवाई चप्पल पहने वाला भी हवाई यात्रा करें” प्रधान मंत्री मोदी की यह बात आंकड़ों में सही होते दिख रही है। हम ऐसा इसलिए कह रहे है, चूंकि भारत में हवाई यात्रा मुहैया करवाने वाली कंपनियों ने कुछ आंकड़े प्रस्तुत किए है।

नए आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में 3 करोड़ भारतीयों ने पहली बार हवाई यात्रा की है। हवाई यात्रा की सुविधा मुहैया करवाने वाली इंडिगो एयरलाइंस के आंकड़ों के मुताबिक, देश में पहली बार हवाई यात्रा करने वालों की संख्या हर साल 37% की दर से बढ़ रही है।

इसी प्रकार अन्य एयरलाइन कंपनी अकासा एयरलाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल कंपनी के 10% यात्री पहली बार हवाई यात्रा करने वाले थे। प्रस्तुत आंकड़े बता रहे है, आम लोगों ने अब अपने सफर के लिए एयरलाइंस कंपनियों की सेवा लेने में दिलचस्पी दिखाई हैं।

एयरलाइंस सेवाओं के बारे में रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था कैपा इंडिया के सीईओ कपिल कौल कहते है,

“हमारा अनुमान है कि 2024 में हवाई यात्रा करने वाले 15% लोग पहली बार यात्रा करने वाले होंगे”

Increase number Indian citizens traveling by air

कैपा की रिपोर्ट में 2024 को एयरलाइंस सेवाओं के उपभोक्ताओं के लिए दावा किया गया है कि इस साल करीब 15.5 करोड़ लोग हवाई यात्रा करेंगे, इन यात्रियों में से 2.5 करोड़ यात्री पहली बार यात्रा करेंगे।

कैपा इंडिया की रिपोर्ट ने यह खुलासा नहीं किया कि उन्होंने पहली बार हवाई यात्रियों पर डेटा कैसे प्राप्त किया, लेकिन यह कहा कि हवाई यात्रियों की औसत आयु में 10 साल की गिरावट आई है।

आम लोगों के एयरलाइंस सेवा के बढ़ते उपयोग को लेकर जानकारों की राय है, कि अब लोगों की पारिवारिक आय पूर्व के समय के तुलना में अधिक हुई है, दूसरा नए रूट और नए एयरपोर्ट के तेज़ी से निर्माण भी यात्रियों की संख्या बढ़ने का कारण हो सकता है। चूंकि देश के कई छोटे शहरों में भी एयरलाइंस सेवाओं का लाभ प्राप्त होने लगा है। एक और अन्य कारण मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों के बीच वीकेंड प्लान बनाने का चलन बढ़ा है।

See Also
bihar-politics-nitish-kumar-tejashwi-yadav

गौरतलब है, भारत में हवाई सेवाओं का जाल तेजी से फैल रहा है, आगमी समय में देश के कई टू टियर शहरों में नए हवाई अड्डे देखने को मिलने वाले है। 2016 में केंद्र ने एक योजना के माध्यम से आम लोगों तक हवाई यात्रा सुलभ करने की बात कही थी इसी क्रम में अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने छोटे शहरों के लिए सस्ती हवाई यात्रा शुरू करने के लिए 766 नए रूट मार्क किए है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इनमे से 246 रूटों पर उड़ान शुरू हो चुकी है। ऐसे में सरकार के प्रयास और आम आदमी के जीवन शैली में आने वाले बदलाब की वजह से नए हवाई यात्रियों की संख्या में इज़ाफा देखने को मिल रहा हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.