Now Reading
Kisan Andolan 2024: दिल्ली पुलिस ने दिया आंसू गैस के 30,000 गोलों का ऑर्डर

Kisan Andolan 2024: दिल्ली पुलिस ने दिया आंसू गैस के 30,000 गोलों का ऑर्डर

  • दिल्ली पुलिस ने आंसू गैस के 30,000 गोले मंगवाए
  • किसान आंदोलन के बीच सामने आया बड़ा अपडेट
nia-team-attacked-in-west-bengal-officer-injured

Kisan Andolan 2024 Delhi Police Orders 30000 Tear Gas Shells: दिल्ली में एक ओर किसान अपनी तमाम माँगो को लेकर दिल्ली चलों मार्च के तहत राजधानी में प्रवेश कर आंदोलन करने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं पुलिस प्रशासन ने राज्य की सीमाओं पर सख्ती बढ़ाते हुए, क़ानून व्यवस्था का हवाला देकर किसानों को रोकने की योजना अपनाई हुई है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने सामान्य बैरिकेड्स के साथ ही साथ, कंटीले तार, कंटेनर, लोहे और कंक्रीट के बैरिकेड का भी इस्तेमाल किया है।

साथ ही आंसू गैस के गोलों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीच खबर सामने आ रही है कि दिल्ली पुलिस ने इन्हीं तैयारियों के क्रम में आंसू गैस के 30,000 गोले मंगवाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी निकल कर सामने आ रही है।

Delhi Police Orders 30000 Tear Gas?

इस संबंध में न्यूज़18 की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश स्थित ग्वालियर के बीएसएफ की ‘टियर स्मोक यूनिट’ (टीएसयू) से 30,000 आंसू गैस गोलों की खेप मँगवाई गई है।

आंसू गैस गोलों का इस्तेमाल पुलिस द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने या तितर-बितर करने के लिए किया जाता रहा है। यह एक दंगा-रोधी उपकरण माना जाता है। आंसू गैर में इस्तेमाल होने वाली गैस आँखो में अस्थाई रूप से जलन पैदा करती है, जिसके चलते इसके सम्पर्क में आने वाले लोगों की आँखो से आँसू तक निकलने लगते हैं।

बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस प्रदर्शनकारियों को राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपनी तैयारी सुनिश्चित कर लेना चाहती है। पुलिस ने पहले ही सीमाओं पर जवानों की तैनाती बढ़ा रखी है। 13 फ़रवरी से ही यह खबरें सामने आ रही हैं कि दिल्ली पुलिस ने चाक-चौबंद तैयारी कर रखीं हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
himalayan-glaciers-melting-faster-lakes-expanded-isro-reveals

फिलहाल सामने आ रही जानकारियों के अनुसार, पंजाब से मार्च कर रहे तमाम किसानों को दिल्ली से लगभग 200 किलोमीटर दूर अंबाला के पास ही संबंधित प्रशासन ने रोक दिया है। किसानों को हरियाणा के साथ राज्य की सीमा पर ही रोकने की कोशिश की जा रही है। किसान भारी संख्या में ट्रैक्टर और ट्रॉलियों के साथ दिल्ली की सीमाओं में प्रवेश का प्रयास कर रहे हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि कल जब हरियाणा व अन्य जगहों पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जिन आंसू गैस गोले का इस्तेमाल किया, कथित तौर पर उनकी एक्सपायरी डेट बीत चुकने जैसी खबर भी कुछ जगह दिखाई दी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.