Now Reading
Disney India के पूर्व हेड, संजय गुप्ता बने Google India के नए एमडी

Disney India के पूर्व हेड, संजय गुप्ता बने Google India के नए एमडी

Google India के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) राजन आनंदन के Sequoia India में शामिल होने के करीब आठ महीने बाद Google की पैरेंट कंपनी Alphabet ने आखिरकार इस पद के लिए नए चेहरे की तलाश कर ली है।

जी हाँ! दरसल Disney India और Star India के हेड रह  चुकें संजय गुप्ता को Google ने भारत में अपने नए मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप से नियुक्त करने का फ़ैसला किया है।

जैसा कि पहले ही हमनें आपको बताया संजय गुप्ता इससे पहले Disney और Disney के मालिकाना हक़ वाले लोकल ब्रॉडकास्टर Star के भारतीय बिज़नेस को हेड कर रहे थे।

आपको बता दें वह उन खास लोगों में से भी माने जाते हैं जिन्होंने Netflix, Amazon Prime को टक्कर देने और Star के मालिकाना हक़ वाले Hotstar के तेजी से हुए विकास को लीड किया है।

खास यह है कि संजय गुप्ता की लीडरशिप में Hotstar भारत में सबसे बड़ा डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाकर उभरा।

इस बीच Moneycontrol को दिए एक बयान में संजय गुप्ता ने कहा,

“देश में Google India के बिज़नेस को आगे बढ़ाने और इसको लीड करने को लेकर मैं बेहद खुश हूँ। यह टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए भारत की कुछ अनोखी चुनौतियों को हल करने और इंटरनेट को लोगों के लिए आर्थिक विकास का इंजन बनाने के लिए एक सुनहरा मौका है।” 

गुप्ता ने एक ईमेल बयान में कहा,

“मैं पूरे विश्व में फ़ैली शानदार Google टीम का एक हिस्सा बनकर काफी खुश हूं और भारत की डिजिटल यात्रा में योगदान देने की कोशिश करूँगा, जो दुनिया भर में इनोवेशन के एक हब के रूप में सामने आया है।” 

See Also
google-chrome-apple-safari-microsoft-edge-populatirty-ranking

दिलचस्प यह भी है कि संजय गुप्ता एक ऐसे समय में Google India को लीड करने जा रहें हैं जब सूचनाओं के फ़ेंक सोर्स, इंटरनेट रेगुलेशन और इसको लेकर सरकार के कड़े नियम प्रमुख मुद्दे बन चुकें हैं।   

इसके साथ ही राजनीतिक विज्ञापन, जिसे Facebook और Google जैसी कंपनियों के लिए डिजिटल विज्ञापन कमाई का एक बड़ा हिस्सा माना जाता है, उसको लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं।

भारत से कंपनी की कमाई की बात की जाय तो यह आँकड़े काफी हद तक स्थिर नज़र आते हैं। RoC से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, विज्ञापनों की बिक्री से Google ने 2018-19 में 9,203 करोड़ रुपये की कमाई की।

आपको बता दें यह पिछले वर्ष की तुलना में कम रहा, दरसल 2017-18 में कंपनी ने 9,338 करोड़ रुपये की कुल कमाई की थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.